World

राजपक्षे परिवार: तमिल युद्ध के नायक से लेकर अर्थव्यवस्था के खलनायक तक

Sun, 05/08/2022 - 00:13

भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका इन दिनों बड़े आर्थिक और राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है. पूरे में महंगाई चरम पर है. खाने-पीने की चीज़ों के दाम काफी बढ़ चुके हैं. पेट्रोल पंपों पर लोगों को काबू करने के लिए सेना तैनात करनी पड़ रही है. बिजली गायब है और लोग सड़कों पर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शन का मुख्य बिंदु, राष्ट्रपति गोतभया राजपक्षे का परिवार है जिसे एक समय में तमिल युद्ध खत्म करने की वजह से देश में नायक का दर्जा प्राप्त था. इन प्रदर्शनों के पहले तक राष्ट्रपति राजपक्षे की कैबिनेट में राजपक्षे परिवार के कुल 5 सदस्य थे जिनमें से 4 अब तक इस्तीफा दे चुके हैं.

0 comments

अफ़ग़ानिस्तान और यूक्रेन के बाद बाइडेन अमेरिका के कमजोर राष्ट्रपति के तौर पर बन के उभरे है

Thu, 03/03/2022 - 23:21

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन बीती 20 जनवरी को बतौर राष्ट्रपति अपना एक साल पूरा कर चुके हैं. डोनल्ड ट्रंप के बाद जब जो बिडेन राष्ट्रपति की कुर्सी पर बैठे तो दुनिया को उनसे काफी उम्मीदें थीं. डोनल्ड ट्रंप को एक तबके ने हमेशा अतिवादी की तरह माना जिसने अमेरिकी राष्ट्रपति पद की गरिमा को कम किया. हालांकि, इससे इतर एक सच यह भी है कि ट्रंप के कार्यकाल में कोई नया युद्ध शुरू नहीं हुआ. इस बात का जिक्र अभी खुद ट्रंप ने भी किया था. वैसे तो दूसरे किसी देश के राष्ट्रपति के काम काज की समीक्षा करना, हमारा काम नहीं होना चाहिए लेकिन बात अमेरिका की हो तो ऐसा किया जा सकता है.

0 comments

यूक्रेन संकट: पुतिन की महात्वकांक्षा और अमेरिका की कमजोरी का नतीजा, भारत की भी बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Fri, 02/25/2022 - 22:20

कल रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया. रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव के मुख्य एयरपोर्ट पर कब्जा कर लिया और मिसाइल हमले किए. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इस हमले की कड़ी निंदा की और कहा कि इस हमले में होने वाले नुकसान के लिए रूस जिम्मेदार होगा. उनके इस बयान का मतलब यही निकाला जा सकता है कि फिलहाल अमेरिका, रूस के ऊपर कोई सैन्य कार्रवाई नहीं करने जा रहा. हो सकता है कि उसके ऊपर आर्थिक प्रतिबंधों को और मजबूत कर दिया जाए. आखिर यह पूरा विवाद कहां से शुरू हुआ और इसके दूरगामी परिणाम क्या हो सकते हैं. आज हम इस पर बात करेंगे.

0 comments

अफ़ग़ानिस्तान: वियतनाम के बाद वो दूसरा देश जंहा दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश मुँह छिपा कर भाग रहा है

Mon, 07/12/2021 - 21:07

हमारा पड़ोसी देश अफगानिस्तान एक बार फिर अपने अतीत की ओर वापस जा रहा है. खास बात ये है कि इस बार दुनिया एक मूकदर्शक की तरह अफगानिस्तान की इस अतीत यात्रा को देख रही है. अमेरिका इस पूरी यात्रा का प्रमुख कर्ताधर्ता है तो 'आतंकवाद' के खिलाफ लड़ाई में उसका पुराना सहयोगी रहा पाकिस्तान अफगानिस्तान की इस अतीत यात्रा में अपने लिए अवसर ही अवसर देख रहा है. पड़ोस में अगर गलत लोग आकर बस जाएं तो परेशानी बढ़ती ही है. भारत पहले भी अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे का नतीजा भुगत चुका है और आगे भी तालिबान के कब्जे का सबसे ज्यादा अगर कोई पीड़ित होगा तो वो अफगानिस्तान के लोगों के बाद भारत ही होगा.

0 comments

ब्रिटिश राजशाही में महरानी के पीछे हमेशा खड़ा रहने वाले 'फिलिप' होना आसान नहीं था

Sat, 04/10/2021 - 02:42

कल ब्रिटेन के प्रिंस फिलिप का 99 साल की उम्र में निधन हो गया. प्रिंस फिलिप ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के पति थे. एलिजाबेथ के पिता जॉर्ज 6 ब्रिटेन के राजा थे. उनके निधन के बाद उनके परिवार में कोई भी पुरूष वारिस नहीं था. एलिजाबेथ दोनों बहनों में बड़ी थीं, इसलिए उन्हें महारानी के लिए चुना गया. प्रिंस फिलिप शायद शाही परिवार के सबसे कम चर्चा में रहने वाले शख्स थे. बचपन में जब मैं अखबारों में उनके बारे में पढ़ता तो ख्याल आता की महारानी का पति आखिर प्रिंस कैसे हो सकता है, उन्हें तो महाराजा होना चाहिए.

0 comments

रूस से S-400 मिसाइल को लेकर हुए समझौते पर भारत को क्यों अमेरिकी दवाब के आगे नहीं झुकना चाहिए

Sat, 03/20/2021 - 02:36

अमेरिका में हुए सत्ता परिवर्तन के साथ ही भारत और अमेरिका के आपसी सम्बन्ध किस ओर जायेंगे उस पर संशय बना हुआ है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और भारतीय प्रधानमंत्री मोदी के आपसी घनिष्ठ सम्बन्ध किसी से छुपे नहीं थे। हालांकि दोनों के बीच घनिष्ठ सम्बन्ध दोनों देशों के आपसी फायदे पर आधारित रहे है।

0 comments

भारत चीन के बीच चल रही असफल सैन्य वार्ताओं के बीच छुटपुट टकराव का क्या होगा परिणाम

Tue, 01/26/2021 - 21:37

उत्तरी सिक्किम के नाकू ला इलाके में 20 जनवरी को भारतीय सेना के गश्ती दल और चीनी सैनिकों के बीच झड़प होने की खबर आयी थी। इस झड़प में भारत के 4 सैनिक और चीन के 20 सैनिक घायल होने की भी खबर है। घायल भारतीय सैनिकों का सेना के अस्पताल में इलाज चल रहा है।

0 comments

सद्दाम हुसैन, जिसके खून से लिखी कुरान आज भी इराक की एक मस्जिद में रखी है

Tue, 12/29/2020 - 23:22

2006 में आज ही के दिन इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन को फांसी दे दी गई थी.सद्दाम पर अमेरिका ने रासायनिक हथियार बनाने का आरोप लगाया था.और न नष्ट करने पर इराकपर हमला कर दिया था.सद्दाम हुसैन 1979 से लेकर 2003 तक इराकके राष्ट्रपति रहे.इराकके कुर्द समुदाय के प्रति क्रूरता का रवैया रखने वाले सद्दाम को भारत का समर्थक माना जाता था.कहा जाता है की सद्दाम ने अपने पिता को कभी नहीं देखा था.उनके जन्म के 6 महीने पहले ही उनके पिता गायब हो गए और मां ने दूसरी शादी कर ली.सौतेले पिता के खराब बर्ताव से तंग आकर सद्दाम ने अपना घर छोड़ दिया.वो अपने मामा के घर रहे और उनकी बेटी से ही शादी की.वैसे सद्दाम ने कुल 3 शादिय

0 comments

करीम बलोच की संदिग्ध मौत कनाडा में पाकिस्तानी ख़ुफ़िया नेटवर्क की गहराती जड़ो की तरफ की इशारा करती है

Tue, 12/22/2020 - 23:32

बीते दिनों बलोचिस्तान की मानवाधिकार कार्यकर्ता करीम बलोच, कनाडा के टोरंटो में मृत पाई गईं. बलोच पाकिस्तान सरकार की बड़ी आलोचक थीं और बलूचिस्तान में लोगों के उत्पीड़न और मानवाधिकार उल्लंघन पर खुलकर अपनी राय रखती थीं. आज हम आपको करीम बलोच के बारे में ज्यादा जानकारी देने वाले हैं.

कौन थी करीम बलोच?

0 comments

भारत कर रहा है एक और हमले की तैयारी: पाकिस्तानी विदेश मंत्री

Sat, 12/19/2020 - 00:04

भारतीय सेना के नियंत्रण रेखा पार कर आतंकी ठिकानो पर किये गए हमले हो या बालाकोट में भारतीय वायुसेना द्वारा किया गया हमला हो, भले ही पाकिस्तान ने कभी सीधे तौर पर कभी स्वीकार न किया हो पर शायद वह अभी भी इन हमलों के सदमे से उबर नहीं पा रहा है।

0 comments

कश्मीर पर खिलाफ़ लेकिन UNSC में स्थाई सीट के लिए साथ, भारत के लिए कुछ ऐसी हो सकती ' बाइडन नीति'

Tue, 11/24/2020 - 19:57

जो बाइडन जल्द ही अमेरिका के राष्ट्रपति बनने वाले हैं. वो दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स होंगे इसलिए सभी की निगाहें उन पर टिकी हुई हैं. जो बाइडन अभी अपनी टीम बनाना शुरू कर चुके हैं. उन्होंने एंटनी ब्लिंकेन को अपने विदेश मंत्री के तौर पर नामित किया है. माइक पांपियो की तरह आने वाले समय में ब्लिंकेन भी पूरी दुनिया के लिए अहम शख्सियत बनने वाले हैं. ऐसे में वो भारत के बारे में क्या सोचते हैं, यह बहुत ही ज़रूरी है. ब्लिंकेन, ओबामा प्रशासन में भी उप विदेशमंत्री थे. वो क्लिंटन प्रशासन में भी विदेश मंत्रालय में थे. बीते दिनों ब्लिंकेन ने भारत से जुड़े अलग-अलग मुद्दों के बारे में अपनी राय रखी.

0 comments

ट्रंप ने अपनी छवि के उलट दुनिया में शांति के प्रयासों में अधिक सफलता हासिल की है

Wed, 11/04/2020 - 02:01

अमेरिकी में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोट डाले जा चुके हैं. जल्द ही यह पता चल जाएगा कि अमेरिका के राष्ट्रपति की कुर्सी पर दोबारा ट्रंप बैठेंगे या जो बाइडेन, ट्रंप को हराने में कामयाब हो जाएंगे. कहा जाता है कि अमेरिका का राष्ट्रपति दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स होता है ऐसे में पूरी दुनिया को अमेरिकी चुनाव के नतीजे का बेसब्री से इंतजार रहता है. दुनिया में युद्ध और शांति के तमाम मुद्दे, अमेरिकी राष्ट्रपति पर निर्भर करते हैं. ऐसे में यह समझने की कोशिश करेंगे कि ट्रंप का 4 साल का कार्यकाल इस मामले में कैसा रहा और उनके पूर्ववती डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति बराक ओबामा का कार्यकाल कैसा रहा.

0 comments

अमेरिकी चुनाव: ट्रम्प का पाकिस्तान और चीन के प्रति कड़ा रुख भारत के लिए उन्हें फायदेमंद बनाता है

Sat, 10/31/2020 - 21:53

अमेरिका में आने वाले 4 नवंबर को इलेक्शन डे है यानि वोट डालने का आखिरी दिन. इसके बाद 2-3 हफ्ते में चुनाव नतीजे आ जाएंगे और यह साफ हो जाएगा कि दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स की कुर्सी पर कौन बैठने वाला है. डोनल्ड ट्रंप या डेमोक्रेटिक जो बिडेन. अमेरिका का राष्ट्रपति तमाम ऐसे फैसले करता है जो दुनियाभर को प्रभावित करते हैं, इसलिए इस अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर दुनियाभर की निगाहें टिकी रहती हैं. अभी के पोल के मुताबिक मौजूदा राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप अपने प्रतिद्वंदी जो बिडेन से पीछे चल रहे हैं. इस चुनाव के नतीजे और उसका भारत पर क्या असर होगा, इस बारे में हम आज आपको कुछ बताएंगे-

0 comments

फ्रांस में इस्लामिक कट्टरपंथी द्वारा टीचर की हत्या पर भारतीय मुसलमानों का क्या मत है

Mon, 10/26/2020 - 23:37

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो आजकल इस्लामिक देशों के निशाने पर हैं. फ्रांस में एक टीचर की सिर काटकर हत्या कर दी गई थी, इसके बाद मैंक्रों ने इस्लामिक कट्टरपंथ को लेकर अपनी राय खुले शब्दों में रखी. इसके बाद, वो इस्लामिक देशों के निशाने पर आ गए. मैंक्रों को एक उदारवादी चेहरे के तौर पर जाना जाता रहा है, उनकी हाल की ये प्रतिक्रिया, अब तक की उनकी छवि के विपरीत है. इस सबके बीच, आखिर भारतीय मुस्लिम कहां हैं, उनकी राय देश और दुनिया को कब पता चलेगी.

0 comments

आर्तग्रुल: तुर्की के राष्ट्रपति एदोर्गान की महात्वकांक्षाओं का ड्रीम प्रोजेक्ट, जिसे भारतीय मुस्लिम भी खूब सराह रहे है

Mon, 10/19/2020 - 22:25

बीते दिनों तुर्की की वेब सीरीज आर्तग्रुल गाजी काफी चर्चा में रही. तुर्की के अलावा पाकिस्तान और भारत के मुसलमानों ने भी इसे खासा पसंद किया. इस सीरीज के बारे में बीबीसी में कई लेख लिखे गए. इन लेखों में आर्तग्रुल को तुर्की के राष्ट्रपति एदोर्गान की महात्वकांक्षाओं का ड्रीम प्रोजेक्ट बताया गया. लेखों के मुताबिक इस सीरीज के जरिए, एदोर्गान इस्लाम के पुराने गौरव को दिखाना चाहते हैं और उसके साथ खुद को जोड़कर पेश करना चाहते हैं.

0 comments

Pages