मिलिए 'लॉयन ऑफ मोसुल' से जिसकी वजह से हुआ मोसुल से आईएस का खात्मा

Nishant Trivedi's picture
Nishant Trivedi Tue, 07/18/2017 - 01:45 ISIS, Mosul, Iraq

ईराकी सेना ने हाल ही में अपने देश के सबसे प्राचीन शहर मोसुल को आईएस के  चंगुल से मुक्त करा लिया। ये शहर ईराक के एतिहासिक शहरों में से एक था। बेशक इस लड़ाई में पूरी ईराकी सेना ने बहुत ही साहस से लड़ाई लड़ी और आईएस को निकाला लेकिन ईराकी सेना के एक सैनिक की बहादुरी के चर्चे हर तरफ हैं।
मोहम्मद कासिम नाम के इस ईराकी सैनिक ने आईएस के भीतर रहते हुए अपने देश के लिए लड़ाई लड़ी और मोसुल को आजाद कराने में खासी मदद की। मोहम्मद कासिम ने आईएस के भीतर रहते हुए उन्हें ये एहसास ही नहीं होने दिया कि वो ईराकी सेना के सैनिक है। अपने इस कारनामे के बाद वो ईराक में लॉयन ऑफ मोसुल के नाम से प्रसिद्ध हो गए। उन्होंने 6 आईएस लड़ाकों को मार गिराया था। कासिम ने आईएस के हथियारों के अड्डों के बारे में जानकारी ईराकी सेना को दी जिससे उसे उन ठिकानों को नष्ट करने में मदद मिली। ईराकी सेना के जनरल अब्दुल वहाब अल शादी ने कहा कि “ जो इस सैनिक ने किया है हमें उस पर गर्व है वो बहुत ही बहादुर शख्स है। उसने वो सारे काम किए जिससे हमारा सिर उपर हो सके।
कासिम दक्षिणी ईराक के बसरा से जुड़े हैं। इससे पहले उन्होंने ईराकी काउंटर टेरीरिज्म कमांड फोर्सेज में काम किया था। 2002 में उन्हें सास के द्वारा ट्रेनिंग दी गई थी।  गौतरलब है कि हाल ही में ईराकी सेना के मोसुल पर कब्जा कर लेने के अतिरिक्त आईएस के सरगना अबू बकर अल बगदादी के मारे जाने की खबरें आ रही थीं। वैसे तो इससे पहले भी कई बार बगदादी के मारे जाने की खबरें आती रहीं हैं लेकिन इस बार आतंकी संगठन ने खुद इस बात की  पुष्टि की है।
आईएस एक खतरनाक आतंकी संगठन है और बगदादी ने खुद को इस्लामिक जगत का खलीफा घोषित कर रखा था। आईएस ने न केवल ईराक बल्कि सीरिया में भी कब्जा कर रखा है। जहां भयंकर लड़ाई छिड़ी हुई है। इस संकट के कारण सीरिया के  शरणार्थी संकट खड़ा हो गया और सीरिया के तमाम लोगों को यूरोप के देशों में शरणार्थीं संकट खड़ा हो गया और बहुत से लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है।  

up
219 users have voted.

Read more

Post new comment

Filtered HTML

  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <blockquote> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Allowed pseudo tags: [tweet:id] [image:fid]
  • Lines and paragraphs break automatically.

Plain text

  • No HTML tags allowed.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Lines and paragraphs break automatically.