मुस्तफा दौसा: मौत जिसे सजा से बचा ले गयी

Nishant Trivedi's picture
Nishant Trivedi Thu, 06/29/2017 - 13:41 Mustafa Dossa, Mumbai Blasts

1993 में मुंबई में हुए बम धमाकों के एक आरोपी मुस्तफा दौसा की हार्ट अटैक पड़ने से कल मौत हो गई। मुस्तफा को मुंबई बम धमाकों के लिए दोषी ठहराया जा चुका था और सीबीआई ने उसके लिए मौत की सजा की मांग भी की थी।
मुस्तफा को टाडा कोर्ट ने मुंबई धमाको के मुख्य साजिशकर्ताओं में माना था। सीबीआई ने अदालत में दौसा की मौत की सजा के लिए मांग करते हुए कहा था कि उसकी भूमिका इस मामले में याकूब मेमन से भी ज्यादा गंभीर थी।

मुस्तफा को 2003 में दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया था। दरअसल मुस्तफा को दुबई में पकड़ा गया था जहां से उसे भारत के लिए डिपोर्ट कर दिया गया था। अदालत ने मुंबई धमाकों के बारे में मुस्तफा की भूमिका के बारे में टिप्पणी करते हुए कहा था कि “मुस्तफा इस मामले के साजिश कर्ताओं की कोर ग्रुप का हिस्सा था। यह सिद्ध हो  चुका है कि मुस्तफा मेन साजिशकर्ता था उसने इन धनाकों के लिए पहला कदम उठाते हुए डाइट जेटी दुबई या पाकिस्तान से हथियारों की पहली खेप भेजी थी।
हथियारों की इस खेप में हथियार, अमोनिया और भारी मात्रा में आरडीएक्स था। सीबीआई के अनुसार मुंबई धमाकों में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार किसी बम धमाके में इतने बड़े स्तर पर विस्फोटकों का प्रयोग किया गया था।

मुस्तफा पर सिर्फ मुंबई बम धमाकों में शामिल होने का आरोप ही नहीं था बल्कि अपने साथी अबू सलेम पर हमला करने का आरोप भी था। 2010 में जब दोनों आर्थर रोड जेल में बंद था उसी दौरान उसने अबू सलेम पर हमला किया था। दरअसल अबू सलेम और मुस्तफा दोनों ही पहले दाऊद के लिए काम करते थे लेकिन बाद में अबू सलेम ने दाउद इब्राहिम से अलग गैंग बना लिया था। ऐसा माना जाता है कि दाउद के इशारे पर ही उसने सलेम पर हमला किया था। मुस्तफा ने इस घटना के बारे में मजिस्ट्रेट के सामने बयान देते हुए कहा था कि ये हमला उसने नहीं किया है बल्कि अबू सलेम ने खुद अपने ऊपर ये हमला करवाया था। मुस्तफा के अनुसार सलेम लोनावला में प्रापर्टी खरीदना चाहता था और उसके लिए उसे 30 करोड़ रूपए चाहिए जो उसने मुस्तफा से जबरन वसूलने का प्रयास किया और न देने पर उसने अपने आदमियों से खुद को घायल कर दिया।

दौसा पर कोर्ट में सुनवाई के दौरान ही मॉडलों का ऑडिशन लेने का आरोप भी था। इन मॉडलों को दुबई में काम दिलाने का वादा किया गया था। इन मॉडलों में से एक 19 साल की लड़की भी थी जिसने मुस्तफा के एक गुर्गे पर मोबाइल और पैसे छीन लेने का आरोप लगाया था।
मुस्तफा के दो बेटे हैं जिनमें से एक शहनवाज हाल ही में एक अदालत में से उसे दोषी ठहराए जाने के बाद रो पड़ा था। मुस्तफा की पत्नी शबीना खत्री और उसके दो बेटे मुंबई में ज्वेलरी शॉप चलाते हैं। शबीना पर एक प्रेगनेंट महिला को पीटने और उसके पति को किडनैप कर लेने का आरोप भी लगा था।

up
146 users have voted.

Read more

Post new comment

Filtered HTML

  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <blockquote> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Allowed pseudo tags: [tweet:id] [image:fid]
  • Lines and paragraphs break automatically.

Plain text

  • No HTML tags allowed.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Lines and paragraphs break automatically.