People's Stories

जगहों के नाम बदलने में मुस्लिम शासकों और अंग्रेजी हुकूमत ने ग़दर मचा दी थी

Nishant Trivedi's picture
Nishant Trivedi Wed, 10/17/2018 - 01:59

यूपी में इलाहाबाद अब प्रयागराज हो गया है.आज से 435 साल पहले भारत के सम्राट अकबर ने प्रयाग का नाम इलाहाबाद कर दिया था. 435 साल बाद इलाहाबाद के साथ इतिहास ने खुद को दोहराया और फिर से इसका नाम बदलकर प्रयागराज हो गया.नाम बदलने का नाम लेते ही भारत में चाय की दुकान से लेकर किसी न्यूज चैनल में बैठा किराए के पैनलिस्ट भी पहला तर्क है-नाम बदलने से क्या होगा ,सड़के तो वहीं रहेंगी खस्ताहाल,या नाम बदलने से लोगों को रोजगार मिल जाएगा ?

0 comments

मै उनके बिना नहीं रह सकता फिर भी मै खुश हूँ की उन्हें तकलीफ से मुक्ति मिल गयी

Nishant Trivedi's picture
Nishant Trivedi Sat, 09/08/2018 - 03:53

हम शादी से पहले कभी एक दूसरे से नहीं मिले न ही उससे पहले हमने कभी ये जाना की प्यार किसे कहते है। शादी के बाद ही हमने एक दूसरे को जाना और पति पत्नी से पहले हम एक दूसरे के दोस्त बने। हम एक सामान्य भारतीय जोड़े जैसे ही थे, पत्नी घर की जिम्मेदारी उठाती और मुझे हर तरह से सहयोग करती। मै भी पत्नी का सम्मान करता और उनकी हर बात सुनता था।

0 comments

व्यंग: "लड़के वाले है" या परचून वाला बनिया

shashank trivedi's picture
shashank trivedi Wed, 07/25/2018 - 01:54

आपको याद होगा कि हमने आपको एक बार भारतीय समाज के फूफा के क्रूर कृत्यों के बारे में बताया था. आज भी हम आपको इसी तरह की क्रूर प्रजाति के बारे में बताने जा रहे हैं. ये भी हमारे आपके बीच की ही है और कभी कभी हम आप भी उस प्रजाति के रोल में आ जाते हैं

दरअसल आज हम आपको मिलवाने वाले हैं 'लड़के वालों' से. ओह्हो लड़के वालों के बारे में बोला क्या कि लिस्ट की याद अपने आप गई. दरअसल घर का कुछ सामान लाना है और बग़ैर लिस्ट के मैं कभी आज तक पूरा सामान ला नहीं पाया. अब आप सोच रहे होंगे की ये लिस्ट का भला लड़के वालों से क्या संबंध. दरअसल ये लड़के वाले हमेशा हाथ में लिस्ट थाम कर रखते हैं.

0 comments

व्यंग: 'क्योंकि फूफा भी कभी दामाद था'

Nishant Trivedi's picture
Nishant Trivedi Sun, 07/15/2018 - 01:41

आज दिन है रविवार का है.आधिकारिक तौर पर आज देश में छुट्टी है हालांकि मेरी नहीं है.लेकिन मैं आज आपको छुट्टी जरुर देना चाहता हूं. रोज राजनीति और तमाम गंभीर बातें पढ़ने से भी आखिर छुट्टी चाहिए.रोज तमाम नेताओं की गाली गलौज से निकलकर जरूरत है कभी आपकी बातें भी की जाएं. तो आज मैं आपकी बात करने जा रहा हूं हालांकि अगर आप किसी के फूफा या जीजा हैं तो शायद आहत हो जाएं. अगर आहत हो जाएं तो वो आपकी जिम्मेदारी है और आपका मीटर कैसे डाउन होगा ये आप जानें.

0 comments

मौका पाते ही टोंटी चुराना, हम भारतीय ही नहीं विदेशी भी करते है!

shashank trivedi's picture
shashank trivedi Tue, 07/03/2018 - 02:10

अक्सर भारतीय रेलों में शौचालयों में डिब्बे कहीं न कहीं बंधे नजर आते हैं. कारण होता है कि अगर ये बांधे न जाएं तो लोग इन्हें चुरा ले जाएंगे.इसी तरह खबर आती है कि कई नई ट्रेनें चलाई जाती हैं लेकिन उनकी कई व्यवस्थाएं इसी तरह लोगों द्वारा बर्बाद कर दी जाती हैं.बीते दिनों यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने जब सरकारी बंगले को खाली किया उसके बाद उसमें काफी चीजें टूटी मिलीं और संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा था.

0 comments

इस पोस्टर वाले जादूगर को जानते हैं आप?

niteesh kumar's picture
niteesh kumar Thu, 06/28/2018 - 08:59

जादू देखना हमेशा से रोमांचकारी रहा है। आज भी लोग बड़ी ही उत्सुकता के साथ जादू देखते हैं। यह बात सही है कि पिछले कुछ सालों में हमारे यहां जादू के प्रति लोकप्रियता घटी है। हालांकि आज भी देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग मौकों पर जादू दिखाने वाले शो आयोजित किए जाते हैं। स्थानीय लोग बड़ी ही दिलचस्पी के साथ इन्हें देखते हैं और इसकी चर्चा करते हैं। ऐसा हो सकता है कि आपने जादूगरी का कोई शो ना देखा हो। लेकिन आपने जादूगरी के शो की सूचना देने वाले पोस्टर्स में एक शख्स की तस्वीर जरूर देखी होगी। रंग-बिरंगे पोस्टर्स पर यह शख्स जादूगर के गेटअप में हंसता हुआ नजर आता है। क्या आपने कभी सोचा है कि पोस्टर्स

0 comments

गुंजन को आपकी मदद की जरूरत है। क्या आप उसकी मदद करेंगे?

Nishant Trivedi's picture
Nishant Trivedi Sat, 06/09/2018 - 01:36

2 साल पहले अचानक से उसे सिर में दर्द हुआ। वो मेरे पास आयी और बोली " पापा सिर में दर्द हो रहा है प्लीज थोड़ा दबा दो" मुझे लगा साधारण सा सिर दर्द है, ठीक हो जायेगा। एक हल्के से सिर दर्द से हर माँ बाप यही तो सोचते है।
पर वो दिन पर दिन कमजोर होने लगी। कभी सिर दर्द कभी हल्का बुखार। मेरी 11 साल की बेटी गुंजन जो हमेशा नाचती और खेलती रहती थी उसने सब कुछ बंद कर दिया। मुझे कुछ भी समझ नहीं आ रहा था की क्या करूँ, कहाँ जाऊं।

0 comments

On a wing and verse: Bengal girl gives poetic meaning to broken life

IANS's picture
IANS Tue, 05/29/2018 - 02:22

Kolkata, Dec 17 Eight years back, Sathi Mondal was a normal, jovial teenager, enjoying life and dreaming of making it big in sports. That's till a botched-up medical treatment derailed her life's planned journey. Now she can't take a morsel of food or even water through her mouth, shuttles between home and hospital, and suffers excruciating pain.

0 comments

जिन्हे हम जानते भी नहीं थे वो भी मुझे देखने आ रहे थे। "बच्चा जो एक हाथ के साथ पैदा हुआ"

Nishant Trivedi's picture
Nishant Trivedi Wed, 03/07/2018 - 02:30

जब मेरा जन्म हुआ तो मै हॉस्पिटल में एक सेलेब्रिटी बन गयी थी। जैसे ही मेरे बर्थ डिफेक्ट के बारे में खबर फैली, ऐसे लोग जिन्हे हम जानते भी नहीं थे वो भी मुझे देखने आ रहे थे। "बच्चा जो एक हाथ के साथ पैदा हुआ"

0 comments

Amazing journey: Sightless man with the clearest vision

IANS's picture
IANS Sun, 01/28/2018 - 02:42

New Delhi, Jan 28 He suffered from meningitis and became visually impaired when he was only 10 months old. Yet, fighting insurmountable odds, George Abraham is today not only living a successful and wholesome life himself, but is also working tirelessly to bring hope to the lives of other visually-impaired people.

0 comments

Pages