चीन के हुनान प्रान्त में एक नए तरह का बर्ड फ्लू सामने आया है। H5N1 के नाम से जाने जाना वाला यह वायरस हुनान प्रान्त के एक फार्म पर मुर्गियों में पाया गया है। फार्म पर लगभग 7000 के आसपास मुर्गियां थी जिनमे से 4800 मुर्गियां इस खतरनाक वायरस से मारी गयी है।

चीन की सरकार ने बयान जारी कर कहा है की उसने लगभग 17500 मुर्गियां जो उस फार्म के एक निश्चित दायरे में थी उन्हें मार दिया है। अमेरिकी जियोलाजिकल सर्वे ने कहा है की जिस तादाद में मुर्गियां इस वायरस से मारी गयी है उससे ये काफी गंभीर किस्म का वायरस मालूम होता है।

हालांकि अमेरिकी वेबसाइट पर यह भी कहा गया है की आमतौर पर बर्ड फ्लू के वायरस उतने घातक नहीं होते पर कई बार वायरस अपनी अवस्था बदल लेते है और काफी बड़े स्तर पर संक्रमण फैला सकते है।

विश्व स्वास्थ संगठन के अनुसार H5N1 वायरस संक्रमित मुर्गियों को छूने या संक्रमित वातावरण में प्रवेश करने पर ही इंसानो में पहुँचता है। एक इंसान से दूसरे इंसान में इस वायरस के संक्रमण के मामले कभी सामने नहीं आये है। पर चिकन या मुर्गी के अंडे खाते वक्त उन्हें अच्छे से धोना व पकाना बहुत आवश्यक है। अधपके चिकन से यह वायरस इंसानो में जा सकता है। और एक बार H5N1 से संक्रमण होने पर मृत्यु की दर लगभग 60 प्रतिशत है।

यह न्यूज़ उस समय आयी है जब पूरी दुनिया चीन के वुहान शहर से पैदा हुए कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है। वुहान शहर हुबेई प्रान्त में आता है जो की हुनान के उत्तर में स्तिथि है।