Sports

एक ऐसा मौका जब सचिन तेंदुलकर पाकिस्तान की तरफ से क्रिकेट खेले

Fri, 04/24/2020 - 01:17

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट जगत में भगवान का दर्जा दिया जाता है. माना जाता है कि उन्होंने क्रिकेट को धर्म बना दिया जिसके भगवान वो हैं.

0 comments

16 वर्षीय ईरान के शतरंज के खिलाड़ी ने विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन को हरा जीती प्रतियोगिता

Mon, 04/20/2020 - 01:24

ईरान के एक 16 साल के शतरंज के खिलाड़ी ने विश्व चैम्पियन और शतरंज के पहली वरीयता के नार्वे के खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को बान्तेर ब्लिट्ज कप के फाइनल मुकाबले में हरा दिया है।

अलीरजा फ़िरोज़जा ने नार्वे के कार्लसन को 8.5-7.5 के अंतर से हरा दिया। मुकाबला ऑनलाइन था जिसमे खिलाड़ी को अपनी चाल बोल कर खेलनी पड़ती है।

ईरान के अलीरजा दुनिया के दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी है जिन्हे FIDE ने अपनी वरीयता क्रम में जगह दी है। FIDE ही विश्व शतरंज चैम्पियन की वरीयता सूची जारी करता है।

0 comments

धोनी के तमाम फैंस के मन में बस एक ही सवाल है, क्या वो वापस आएगा?

Wed, 01/29/2020 - 03:26

यजुवेंद्र चहल का हाल ही में एक वीडियो सामने आया. वीडियो में वो महेंद्र सिंह धोनी को याद करते हुए एक खाली सीट का जिक्र करते हैं. बस की आखिर के कोने की सीट. पूरी बस खाली होने की बावजूद अक्सर मैं उस सीट पर बैठना पसंद करता हूं. ये जानते हुए भी कि वहां बहुत धक्के लगते हैं. फिर भी, क्योंकि वहां एक अलग शांति है. शायद धोनी भी उसी शांति की तलाश में उस पीछे की सीट तक जाया करते होंगे. हालांकि शांति और धोनी एक दूसरे के पर्यायवाची लगते हैं. विपत्तियों के बीच शांति से मुस्कुराते हुए हमने समस्या हल करने वाले भगवान कृष्ण की तमाम कथाएं पढ़ी होंगी.

0 comments

क्रिकेट की 'सुपर फैन दादी' चारुलता का 87 वर्ष की आयु में निधन

Thu, 01/16/2020 - 02:10

वर्ल्ड कप मैच के दौरान क्रिकेट और कोहली की सुपर फैन के तौर पर मशहूर हुई 87 वर्षीय चारुलता पटेल का निधन हो गया। चारुलता पटेल भारतीय कप्तान विराट कोहली की बहुत बड़ी प्रसंशक थी। कोहली की सुपर फैन दादी के नाम से मशहूर हुई चारुलता क्रिकेट विश्वकप के दौरान सोशल मीडिया पर छा गयी थी।

चारुलता विश्वकप क्रिकेट के दौरान मैच का लुत्फ़ उठाने स्टेडियम पहुंची थी। मैच के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा व्यक्तिगत तौर पर उनसे मिलने गए और उनके साथ की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की थी।

0 comments

विश्वकप से बाहर हो चुकी टीम इंडिया को किन कमियों को दूर करना है

Fri, 07/12/2019 - 02:10

बीती 10 जुलाई को टीम इंडिया विश्व कप के सेमीफाइनल में हार गई. न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 18 रन से शिकस्त दी. टीम इंडिया की इस हार से भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों में निराशा छा गई. रनआउट होने के बाद मैदान से दुखी होकर लौटते धोनी की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए. वाकई वो पल और तस्वीरें किसी भी क्रिकेट प्रशंसक को दुखी कर सकती थीं. बेशक भारत का सफर इस विश्व कप में यहीं थम गया है लेकिन क्रिकेट के मैदान ये खेल रूकने वाला नहीं है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम देखें कि हमने इस विश्व कप में क्या हासिल किया और किन बिंदुओं पर हमें ध्यान देने की जरूरूत है.

0 comments

संन्यास के बाद भी वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के लिए खेलना चाहते थे डीविलियर्स

Fri, 06/07/2019 - 02:10

इंग्लैंड में क्रिकेट विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका की टीम बुरे हालात से गुजर रही है. टीम अपने शुरूआती 3 मैच गंवा चुकी है इनमें से एक मैच उसने बांग्लांदेश के खिलाफ गंवाया है.टीम के इस बुरे प्रदर्शन के बीच पूर्व क्रिकेटर एबी डीविलियर्स को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. ईएसपीएन क्रिकइंफो की मानें तो डीविलियर्स ने विश्वकप टीम में शामिल होने के लिए टीम प्रबंधन से बात की थी लेकिन टीम प्रबंधन मे डीविलियर्स के प्रस्ताव पर जरा भी गौर तक नहीं किया. हालांकि डीविलियर्स ने इस खबर पर टिप्पणी करने से मना कर दिया और ट्विटर पर एक ट्वीट के जरिए दक्षिण अफ्रीकी टीम को पूरा समर्थन देने की बात कही.

0 comments

मांकड़िंग का पहला इस्तेमाल 1947 में वीनू मांक़ड़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी के खिलाफ किया था

Wed, 03/27/2019 - 03:53

बीते सोमवार को IPL-12 के इतिहास में वो घटना घटी जिसके बाद भारतीय गेंदबाज आर अश्विन तमाम लोगों के निशाने पर आ गए.दरअसल आर अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोस बटलर को 'माकंडिंग' के जरिए आउट किया.ये क्रिकेट के नियमों में शामिल है इसलिए है बटलर को आउट भी दिया.बटलर आउट होने के बाद बेहद गुस्से में पवेलियन लौटे.अश्विन को इस घटना के बाद कई क्रिकेटरों और पूर्व क्रिकटरों की आलोचना का सामना करना पड़ा.हालांकि कई खिलाड़ियों ने अश्विन का समर्थन भी किया.

0 comments

महेंद्र सिंह धोनी, एक ऐसा खिलाड़ी जो खेल अपने हिसाब से ख़त्म करता है

Sat, 01/19/2019 - 01:00

सफेद दाढ़ी,ऑस्ट्रेलिया की भयंकर गर्मी,करोड़ो भारतीयों की उम्मीदों का बोझ और फिर खराब फॉर्म के बाद आलोचकों का दबाव लेकिन जैसा शास्त्री जी कहते थे एमएस धौनी फिनिस्ड इन हिज ओन स्टाइल.

0 comments

अलविदा रमाकांत आचरेकर, सचिन जैसा हीरा भारत को देने के लिए धन्यवाद

Thu, 01/03/2019 - 01:30

11 साल के एक बच्चे को उसका बड़ा भाई मुंबई के शिवाजी पार्क में अंडर-15 क्रिकेट खिलाड़ियों के सेलेक्शन के लिए लगे समर कैंप में लेकर जाता है.वहां एक क्रिकेट कोच के सामने बच्चे को बैटिंग करने का मौका मिलता है.अपनी क़लोनी में हमउम्र बच्चों के साथ गावस्कर और विवियन रिचर्ड्स की नकल करते हुए खेलने वाला बच्चा वहां घबरा जाता है.

0 comments

न्यूजीलैंड दौरे का नेपियर टेस्ट, जब गंभीर ने 643 मिनट क्रीज़ पर बिता के मैच बचाया

Wed, 12/05/2018 - 00:18

गौतम गंभीर ने अपने पैड हमेशा के लिए उतार दिए हैं.उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का एलान कर दिया है.वैसे तो गंभीर को 2011 विश्वकप में शानदार 97 रन की पारी के लिए याद किया जाएगा लेकिन उन्होंने इससे अलग भी तमाम यादगार लम्हें क्रिकेट जगत को दिए.
अपने सधे खेल लेकिन आक्रामक स्वभाव के लिए विख्यात गौतम ने सचिन,सहवाग,लक्ष्मण और द्रविड़ के बीच अपनी गंभीर छवि बनाई और टेस्ट क्रिकेट में भी देश और विदेश में शानदार खेल दिखाया.

विदेश में उनकी खेली गई एक ऐसी ही पारी की चर्चा आज हम आपसे करने वाले हैं.

0 comments

अंकिता रैना ने टेनिस में किया एक पदक पक्का, सेमीफइनल में पहुंची

Wed, 08/22/2018 - 02:45

एशियाई खेलो में भारतीय टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना ने कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लिया है। अंकिता ने हांगकांग की खिलाड़ी वोंग चोंग को 6-4,6-1 से मात दे कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

अंकिता पहले सेट में 3-0 से पिछड़ गयी थी पर जोरदार वापसी करते हुए उन्होंने ने मुकाबला सीधे सेटों में अपने नाम कर लिया।

0 comments

एशियाई खेल: दीपक कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल निशानेबाजी में रजत पदक जीता

Mon, 08/20/2018 - 01:34

इंडोनेशिया के जकार्ता में चल रहे एशियाई खेलो में सोमवार का दिन भारतीय खिलाड़ियों के लिए अच्छा जाता दिख रहा है। 10 मीटर एयर राइफल निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत के दीपक कुमार ने दूसरा स्थान हासिल करते हुए सिल्वर मैडल हासिल किया।

दीपक कुमार ने 247.7 अंक हासिल किये वंही चीन के होरन येंग ने 249.1 अंको के साथ एशियन खेलो का नया रेकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मैडल हासिल किया।

भारत के ही रवि कुमार चौथे स्थान पर रहे।

दीपक कुमार एक समय फाइनल में पदक की दौड़ से बाहर होते दिख रहे थे पर उन्होंने वापसी करते हुए ताइवान के प्रतिद्वंदी को पराजित करते हुए रजत पदक हासिल किया।

0 comments

क्रोएशिया: भारतीय फुटबाल दर्शको की नयी पसंदीदा टीम

Thu, 07/12/2018 - 03:47

भारतीयों में फुटबाल के लिए प्रेम फीफा वर्ल्ड कप से स्टार्ट होता है और फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल के साथ ही इसका बुखार उतर जाता है। उसके बाद फिर वही अपने धोनी और कोहली। भारतीय फुटबाल टीम के वर्ल्ड कप में क़्वालीफाई ना कर पाने के भी अपने फायदे है। अब लोग ये सोच रहे होंगे की हमारी टीम अच्छा ना खेले इसके क्या फायदे।

0 comments

1998 फुटबॉल वर्ल्ड कप फाइनल: जिनेडिन जिडान का उदय और रोनाल्डो की रहस्यमयी बीमारी

Mon, 07/09/2018 - 02:10

2018 का फुटबॉल विश्वकप लगभग अपने अंतिम चरण में है.लगभग सभी स्टार खिलाड़ियों वाली टीमें बाहर हो चुकी हैं. अब तक के खेल के हिसाब से किसी भी टीम के लिए भविष्यवाणी करना मुश्किल है लेकिन फिर भी फ्रांस का खेल अब तक बेजोड़ रहा है.अर्जेंटीना को हराकर फ्रांस ने जिस तरह क़्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया वो शानदार था.फ्रांस ने इससे पहले सिर्फ एक बार 1998 में विश्वकप जीता है.

0 comments

मोहम्मद सलीम, पहला भारतीय फुटबॉलर जिसने यूरोपियन क्लब के लिए गोल किये

Tue, 07/03/2018 - 03:02

जिस समय भारत अंग्रेजो से आज़ादी की लड़ाई लड़ रहा था उसी समय एक और लड़ाई लड़ी जा रही थी, फुटबॉल के मैदान में।

नंगे पैर फुटबॉल खेल लंदन ओलम्पिक में धूम मचाने वाली भारतीय फुटबॉल टीम के बारे में तो आपने सुना होगा, पर क्या आपने उस भारतीय फुटबॉलर के बारे में सुना है जो नंगे पैर स्कॉटिश फुटबॉल क्लब के लिए खेला और शानदार तरीके से खेला। कई मैच जिताये और वापस हिंदुस्तान लौट के आया। स्कॉटलैंड की आराम की जिंदगी को छोड़ कर वापस कोलकाता के मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब के लिए खेला।

0 comments

Pages