स्वाइन फ्लू का जानलेवा असर अब राजधानी दिल्ली पर भी दिख रहा है.यहां सोमवार तक स्वाइन फ्लू से 8 लोगों की मौत हो गई.एम्स, लोकनायक, अपोलो, मैक्स और फोर्टिस जैसे अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक पिछले कुछ हफ्तों में स्वाइन फ्लू के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है.

दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल के मुताबिक सोमवार तक स्वाइन फ्लू के कारण राजधानी में 8 मौतें हो चुकी हैं.दिल्ली में अबतक करीब 500 स्वाइन फ्लू के मामले सामने आ चुके हैं.नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) की रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान, गुजरात, पंजाब और महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू का सबसे ज्यादा प्रकोप है.

NCDC के डेटा के अनुसार अबतक देशभर में 4,571 लोग स्वाइन फ्लू से पीड़ित पाए गए हैं.राजस्थान में इसका सबसे ज्यादा असर देखा गया और यहां 40 फीसदी से ज्यादा मामले सामने आएं हैं..राजस्थान में अब तक सबसे ज्यादा 72 लोगों की मौत हुई है, इसके बाद पंजाब 26, गुजरात 20, महाराष्ट्र 12 और दिल्ली 8 में मौतें हुई हैं.

स्वाइन फ्लू के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ मंत्री जे पी नड्डा ने राज्यों के साथ बैठक की थी और उनसे इस बीमारी को शुरुआती दौर में ही रोकने की बात की थी. राज्यों से अस्पतालों में बेड रिजर्व रखने को भी कहा गया है.दिल्ली सरकार ने राज्य में स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामले को देखते हुए अडवाइजरी जारी की है.आपको बता दें की बीते दिनों बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी स्वाइन फ्लू से पीड़ित हो गए थे और उन्हें कई दिनों तक राजधानी दिल्ली में एम्स में भर्ती रहना पड़ा था.