केरल के पलक्कड़ जिले के एक गांव में पिछले बुधवार एक मादा हाथी के साथ ऐसे घटना घटी जिसने लोगों को अंदर तक हिला कर रख दिया। इंसानियत को शर्मसार करने वाली इस घटना में जब यह मादा हाथी जंगल से खाने की तलाश करते हुए पलक्कड़ जिले के एक गांव में पहुंची तो एक व्यक्ति ने इसे खाने के लिए एक अनानास दिया। अनानास को व्यक्ति ने विस्फोटक से भर दिया था।

फल को खाते ही मुँह के अंदर विस्फोटक तेज धमाके के साथ फट गया जिससे हाथी का जबड़ा और मुँह का अंदरूनी हिस्सा जख्मी हो गया। धमाके की आवाज और मुँह में लगी चोट की वजह से मादा हाथी सदमे में आ गयी और पास ही एक नदी में जाकर अपने मुँह को पानी में डूबा कर खड़ी हो गयी। चोट में हो रही जलन को कम करने के लिए उसने ऐसा किया।

लद्दाख: भारत को अगर चीन से पार पाना है तो समुद्र में अपनी ताकत बढ़ानी पड़ेगी

कई दिन तक पानी में खड़े रहने के बाद जब खबर वन विभाग के कर्मचारियों तक पहुंची तो उन्होंने वंहा पहुंच कर उसे नदी से निकालने का प्रयास शुरू किया। पर हथिनी वंहा से टस से मस नहीं हुई। उसके बाद वन विभाग के कर्मचारियों ने दूसरे हाथियों की मदद भी ली और उसे निकालने का प्रयास किया पर सारे प्रयास असफल रहे।

लगभग एक हफ्ते तक लगातार भूखे प्यासे नदी में खड़े रहने की वजह से मादा हाथी ने दम तोड़ दिया। ऐसा लग रहा था जैसे इंसानो के कृकृत्य के वजह से उसने इस दुनिया को छोड़ने का फैसला ही कर लिया हो। घटना का एक दुखद पहलु यह भी रहा की मादा हाथी गर्भवती थी और इंसानों की घटिया हरकत की वजह से एक नन्ही सी जान दुनिया में आने से पहले ही अलविदा कह गयी।

भारत में हाशिये पर चल रहा एक वर्ग चीन और भारत की तनातनी से खुश हो रहा है

इस तरह की घटना कई बार हम अपने आस पास होते हुए भी देखते है और अकसर हमे हंसी भी आती है। गधे की पूँछ से टीन का डिब्बा बाँध देना और गधे के चलने पर वो डिब्बा आवाज करता है उसके बाद गधा और तेजी से भागता है। अकसर कई कई घंटो तक वो ऐसे ही भागता रहता है।

कुत्ते की पूँछ से तेज आवाज वाले पटाखे की लड़ी बांध देना। कई बार सोशल मीडिया में फोटो आती है की गाय को विस्फोटक से भरा हुआ फल खिला दिया जिससे उसका मुँह फट जाता है। सोचिये मस्ती के लिए अगर आप को गधे की तरह घंटो दौड़ाया जाए तो आप को कैसा लगेगा। इंसान के तौर पर जन्म मिला है तो इंसान बने रहे ऐसा कुछ भी न करे जिससे आपको जानवर भी न कहा जा सके।