दिल्ली में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लॉन्च होने के बाद योजना के तहत पहला ऑपरेशन किया गया है.यूपी के मुरादाबाद निवासी पप्पू इस ऑपरेशन के बाद अब चलने लगेंगे. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक पप्पू की रीढ़ की हड्डी ऑपरेशन दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में ऑपरेशन किया गया जिसके बाद अब वो ठीक हैं.

पति का इलाज कराने साथ में आईं पप्पू की पत्नी की पर्स में जब 3 हजार रुपये बचे तो उन्होंने पति के इलाज की सारी उम्मीदें खो दीं थी लेकिन तभी उन्हे आयुष्मान मित्र ने जन आरोग्य योजना के बारे में बताया.उन्हें बताया गया की उन्हें इलाज के लिए कोई खर्च नहीं करना पड़ेगा और सिर्फ अपना आधार कार्ड-राशन कार्ड और एक यूनिट खून देना पड़ेगा.

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में एक आयुष्मान मित्र ने बताया,"हम सभी वार्डो में गए ,हमने मरीजों की तलाश की और 5 मरीज हमें ऐसे मिले.ये उनमें से पहला ऑपरेशन है."पप्पू और उनकी पत्नी य़ूपी के मुरादाबाद में एक फैक्ट्री में काम करते थे.जहां दोनों हर महीने 8 हजार रुपये मिलकर कमाते थे.लेकिन वहीं एक हादसे के बाद पप्पू चलने और बैठने तक में असमर्थ हो गए.मुरादाबाद में ढंग का इलाज न होने पर वो दिल्ली आ गए .

मुरादाबाद से दोनों दो खाने की प्लेट,कुछ कपड़े और उधार लिए 10 हजार रुपये लेकर दिल्ली आए थे.पप्पू की पत्नी कहती हैं,"दिल्ली आने के पहले हमने एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज करवाया जिसके लिए रिश्तेदारों से हमने रुपये उधार लिए.अगर योजना की जानकारी होती तो हमें यह उधार नहीं लेना पड़ता"

आपको बता दें की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना पीएम मोदी ने बीती 23 सितंबर को झारखंड में शुरू की थी