देश में 20 रूपए का सिक्का जल्द ही बाजार में उतरने वाला है.मोदी सरकार ने पहली बार 20 रुपये का सिक्‍का जारी किया है.पीएम मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ये सिक्का जारी किया.10 साल बाद ये पहला मौका है जब देश में कोई नया सिक्का जारी किया गया है.इससे पहले मार्च 2009 में भारत सरकार ने 10 रूपए का सिक्का जारी किया था.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 20 रुपये के इस नए सिक्‍के के अलावा 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 10 रुपये का नया सिक्‍का भी जारी किया है.

20 रूपए का सिक्का अब तक सिक्कों की तरह गोल नहीं होगा.इस सिक्के में 12 किनारे हैं.ऐसे में सिक्के का आकार पहले से अलग होगा. सिक्का 27 एमएम व्यास का होगा.20 के नए सिक्के में 10 रुपए के सिक्के की तरह सामने की तरफ रिंग पर चारों तरफ निशान नहीं होंगे.इस सिक्के में हालांकि 10 रुपए के सिक्के की तरह 2 हिस्से होंगे.ऊपर के हिस्से पर 65 फीसदी तांबा, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी निकिल होगा.वहीं अंदर के हिस्से पर 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकिल होगा.

इस सिक्के का वजन 8.54 ग्राम होगा.ये सिक्का बाजार में अभी तक आए बाकी सिक्कों से वजन में ज्यादा होगा.20 के नए सिक्के में सामने की तरफ अशोक चिन्ह का चित्र होगा. इसमें नीचे की तरफ सत्यमेव जयते लिखा होगा. वहीं दाएं और बाएं की तरफ भारत और इंडिया लिखा रहेगा. नीचे रुपए के चिन्ह के साथ 20 लिखा होगा.सिक्के में पीछे की तरफ बड़े अक्षरों में 20 लिखा होगा.इसके अलावा अनाज की बालि का भी चिन्ह होगा. नीचे सिक्के की छपाई का साल भी होगा.

इन सिक्को की एक खासियत ये भी है की दृष्टिबाधित लोग भी इन्हें पहचान सकेंगे.नए सिक्के जारी करने के कार्यक्रम में विशेष रूप से दृष्टिबाधित बच्चों को बुलाया भी गया था.