National

हाथ धोने के लिए साफ़ पानी का न होने भी कोरोना के तेजी से फैलाव का एक कारण है

Mon, 08/10/2020 - 00:13

भारत में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. हर दिन कोरोना वायरस के रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आते जा रहे हैं. दुनिया के संपन्न देशों की हालत भी कुछ अच्छी नहीं है. अमेरिका जैसा महाशक्तिशाली देश में कोरोना वायरस के संकट से बुरी तरह से जूझ रहा है. इसी बीच WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में इतनी तेजी से कोरोना वायरस फैलने का कारण लोगों के पास हाथ धोने के लिए साफ पानी न होना है. WHO की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में 3 बिलियन लोग ऐसे हैं जिनके पास घर में साफ पानी नहीं है जबकि 4 बिलियन लोग ऐसे हैं जो साल में कम से कम एक बार पानी की कमी से जूझते हैं.

0 comments

कश्मीर: कुलगाम में 48 घंटो में 2 सरपंचो पर हमला, 1 की मौत, दोनों ही बीजेपी के कार्यकर्ता

Thu, 08/06/2020 - 02:18

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में आतंकियों ने एक सरपंच की उस समय गोली मार कर हत्या कर दी जब वह अपने घर के बाहर बैठे हुए थे।

सरपंच जिनकी पहचान सज्जाद अहमद खाण्डेय के तौर पर हुई है, भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए थे। आतंकियों ने उन्हें काफी करीब से गोलियाँ मारी।

घटना के तुरंत बाद उन्हें गंभीर हालत में हॉस्पिटल ले जाया गया जंहा इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी। घाटी में बीते दिनों आम नागरिकों और चुने गए सरपंचो पर आतंकियों के हमलों में काफी तेजी आयी है।

0 comments

अमित शाह के कोरोना पॉजिटिव होने पर जश्न मनाने वाले वर्ग की कुंठा पहली बार सामने नहीं आयी है

Mon, 08/03/2020 - 02:11

राफेल, राम मंदिर, और अमित शाह को कोरोना होना, इन सबमें एक चीज समान है. इन तीनों के होने पर एक खास वर्ग ही बुरी तरह से प्रतिक्रिया दे रहा है. ये वो प्रतिक्रिया है जो राफेल के आने और राम मंदिर के भूमि पूजन पर कुंठा का प्रदर्शन करती है, अमित शाह के कोरोना पॉजिटिव होने पर खुश होकर उत्साह का प्रदर्शन करने लगता है. ये वर्ग किसी खास धर्म से जुड़ा हुआ नहीं है, ये अपने-आप में एक मानसिकता का वर्ग बन चुका है. इस वर्ग को आप कुंठित वर्ग का नाम दे सकते हैं.

0 comments

नयी शिक्षा नीति: विषयों को चुनने की आज़ादी, कौशल पर जोर जैसे बड़े जमीनी बदलाव

Wed, 07/29/2020 - 16:23

सरकार ने आज को देश की नई एजुकेशन पॉलिसी को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नाम को भी बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया है। इसरो के पूर्व प्रमुख के कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता वाले पैनल ने कुछ समय पहले ही नई शिक्षा नीति का ड्राफ्ट सरकार को सौंप दिया था।

0 comments

आने वाली सर्दियों में भारत को चीन और पाकिस्तान दोनों से एक साथ युद्ध के लिए तैयार रहना होगा

Mon, 07/27/2020 - 01:04

चीन के साथ पश्चिमी लदाख में चल रहा तनाव भले ही कुछ कम होता नजर आ रहा है और ज्यादातर मोर्चे पर चीन की सेना पीछे जरूर हटी है पर सेटलाइट से मिली ताजा तस्वीरें दूसरी तरफ ही इशारा कर रही है। तनाव के बीच की यह शांति आने वाले सर्दी के मौसम में कितनी टिक पायेगी देखने वाली बात है।

0 comments

कश्मीर: श्रीनगर के बाहरी इलाके में सेना के साथ मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर, मुठभेड़ अभी भी जारी

Sat, 07/25/2020 - 02:00

कश्मीर में श्रीनगर के बाहरी इलाके में हुई मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों की कार्यवाही में 2 आतंकी मारे गए है। मारे गए आतंकियों की पहचान नहीं हो पायी है। खुफ़िया जानकारी के अनुसार दोनों का सम्बन्ध लश्कर से है।

मुठभेड़ उस समय शुरू हुई जब जम्मू कश्मीर पुलिस को मिली जानकारी के बाद सेना के जवानों ने श्रीनगर के बाहरी इलाके रनबीरनगर में इलाके के घेर पर सर्च अभियान शुरू किया। दवाब बढ़ने के बाद आतंकियों ने एक घर से सुरक्षबलों पर गोलियां चलाना शुरू कर दी।

सुरक्षाबलों की जवाबी कर्यवाही में 2 आतंकी मारे गए है। मारे गए आतंकियों के पास एक एक-47 राइफल और एक पिस्तौल बरामद की गयी है।

0 comments

कभी राजेश पायलट ने गहलोत को हाशिये पर पहुंचाया था, उसी दांव से गहलोत ने बेटे को चित्त कर दिया

Mon, 07/20/2020 - 02:38

जब भारत के सबसे ताकतवर लोग आपकी सरकार गिराने को ठान लें तो यह कह पाना मुश्किल है कि सरकार कितने दिन बचने वाली है, लेकिन फिर भी अगर कोई इनके सामने अकेले दम पर अपनी सरकार बचा ले, तो वाकई उस शख्स में कुछ तो खास बात है. बीते दिनों राजस्थान बड़ी सियासी उठापटक से गुजरा. डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने अपनी ही सरकार के खिलाफ बगावत कर दी. कुछ विधायकों के साथ सचिन पायलट दिल्ली आ गए और माना जाने लगा कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार अब चंद दिनों की ही मेहमान है. एमपी में ज्योतिरादित्य सिंधिया की बगावत के बाद सरकार गिर चुकी थी और राजस्थान भी बीजेपी की पकड़ से दूर नजर नहीं आ रहा था.

0 comments

वायरस संक्रमण में तेजी के बीच महामारी की दूसरी लहर की बढ़ती आशंका

Fri, 07/17/2020 - 02:41

दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण की संख्या तेजी से बढ़ रही है। खासतौर से अमेरिका, भारत, ब्राज़ील और मेक्सिको इन देशों में संक्रमण सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है। हलाकि कई अन्य देश ऐसे भी है जंहा संक्रमण की रफ़्तार लगभग इन देशों जैसी ही है पर समय पर परिक्षण न होने की वजह से असल आंकड़े सामने नहीं आ पा रहे है।

0 comments

व्यंग: राजस्थान संकट पर राहुल गांधी का बयान, सरकारें आएंगी-जाएंगी, लोकतंत्र अमर रहना चाहिए

Mon, 07/13/2020 - 01:03

राजस्थान में कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल छाए हुए हैं. खबरों के मुताबिक डिप्टी सीएम सचिन पायलट करीब 22 विधायकों के साथ दिल्ली में हैं और उन्होंने बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की है. इसी बीच इस पूरे संकट पर अब तक चुप्पी साधे रहे राहुल गांधी ने बड़ा बयान दिया है. राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा, "सरकारें आएंगी जाएंगी लेकिन लोकतंत्र अमर रहना चाहिए".

0 comments

विकास दुबे: कल जब यही पुलिस किसी बेक़सूर व्यक्ति को इस तरह मार देगी तब भी आप वाहवाही कर पाएंगे!

Fri, 07/10/2020 - 03:05

आज सुबह कानपुर में उत्तर प्रदेश पुलिस की एसटीएफ ने गैंगस्टर विकास दुबे को उज्जैन से लाते वक्त एक मुठभेड़ में मार दिया। कहानी वही पुरानी है की विकास दुबे जिस कार में था उसका एक्सीडेंट हो गया और गाड़ी पलट गयी। गाड़ी पलटने के बाद दुबे ने पुलिस की पिस्तौल छीन ली और भागते हुए पुलिस पर फायरिंग करने लगा। पुलिस की जवाबी कर्यवाही में 5 लाख का इनामी बदमाश विकास दुबे मारा गया उसे सीने और कमर में गोलियां लगी हुई थी।

0 comments

कानपुर कांड मुठभेड़ से कंही ज्यादा है, बन्दूक किसी के कंधे पर निशाना किसी और पर

Wed, 07/08/2020 - 02:39

कानपुर में अपराधी विकास दुबे के साथ हुई मुठभेड़ और 8 पुलिस कर्मियों के मारे जाने के बाद जिस तरह से पुलिस कार्यवाही कर रही है उससे यही लग रहा है जैसे लीपापोती की जा रही हो। चौबेपुर थाने के इंचार्ज विनय तिवारी सहित कुल चार पुलिस वाले विकास दुबे से मिली भगत करने के आरोप में ससपेंड हो चुके है। उसके बाद पूरे थाने के स्टाफ को लाइन हाज़िर कर दिया गया।

0 comments

कोरोना के बढ़ते संकट के बीच सरकार, जनता और विपक्ष सब अपने में मस्त है

Mon, 07/06/2020 - 03:08

कुछ ही महीने पहले की बात है, कोरोना ने दुनिया और भारत को घेर लिया. लॉकडाउन हो गया लोग घरों में बंद हो गए. देश की सड़कों पर तमाम मजदूर पैदल ही घर की ओर निकल पड़े. तमाम की मौत हुई. तमाम दुखद तस्वीरें हर रोज सामने आती रहीं. लोगों ने कहा, कोरोना के बाद दुनिया बदल जाएगी. तमाम तरह के सामाजिक और आर्थिक बदलाव देखने को मिलेंगे. लेकिन वक्त गुजरा, आर्थिक हालात खराब होते गए और सरकार ने दबाव में आकर लॉकडाउन खोलने का फैसला किया. फिलहाल लगभग आर्थिक गतिविधियां चालू हैं, बाजारें खुलीं हैं और जहां बंद भी हैं, वहां भी बस औपचारिकता निभाई जा रही है.

0 comments

जम्मू कश्मीर का डोडा जिला आतंकियों से मुक्त, मुठभेड़ में 3 आतंकी मारे गए

Mon, 06/29/2020 - 04:05

जम्मू कश्मीर में बीते कई हफ्तों से आतंकियों का सफाया जारी है। दक्षिणी कश्मीर में जून के महीने में 33 आतंकी मारे जा चुके है। आज कश्मीर के डोडा जिले में सुरक्षबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में 3 आतंकी मारे गए जिसमे एक हिजबुल का स्थानीय कमांडर भी शामिल है।

इन आतंकियों के सफाये के साथ जम्मू कश्मीर पुलिस ने डोडा जिले को आतंक से मुक्त घोषित कर दिया है। पुलिस के अनुसार अब डोडा जिले में एक भी सक्रीय आतंकी मौजूद नहीं है।

0 comments

कश्मीर के त्राल में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए

Fri, 06/26/2020 - 03:27

जम्मू कश्मीर के अवंतीपोरा के त्राल इलाके में सेना और सुरक्षबलों के साथ हुई मुठभेड़ में 3 आतंकी मारे गए है। सर्च ऑपरेशन भी जारी है। जम्मू कश्मीर पुलिस के अनुसार मुठभेड़ कल रात से जारी थी। अभी तक तीन आतंकियों के मारे जाने की खबर है।

मुठभेड़ में एक सेना का जवान और एक जम्मू कश्मीर पुलिस का जवान गोली लगने से घायल हुए है। समाचार एजेंसी ANI ने एक वीडियो ट्विटर अकाउंट पर अपलोड किया है। जिसमे लगातार गोली चलने की आवाज और एक ईमारत से धुआँ निकलता हुआ देखा जा सकता है।

0 comments

बढ़ते संक्रमण और मौत के आंकड़ों के बीच लोगों में वायरस का डर कम हो रहा है

Mon, 06/22/2020 - 03:39

कोरोना का संकट भारत में पहले से कहीं ज्यादा गंभीर हो चुका है. कोरोना के हर दिन आने वाले केस और इससे होने वाली मौतों की लगातार बढ़ती जा रही है लेकिन समूचे भारत का रवैया इस वक्त क्या है ? समूचे भारत का मतलब यहां पर कोई एक सरकार नहीं बल्कि सरकार, मीडिया, और जनता सभी हैं. भारत में कोरोना के आने के बाद पीएम का 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान के वक्त, समूचे भारत की मनोदशा क्या थी और अब क्या है ? कितना बदलाव तब से लेकर अब तक आ चुका है और क्या भारत वाकई कोरोना के साथ जीना सीख रहा है ? इन तमाम सवालों के जवाब इस लेख में हम ढूंढने की कोशिश करेंगे.

0 comments

Pages