National

सत्ता का कोई एक रंग नहीं होता, राजनेता जैसे हालात देखते हैं वैसा ही रंग धारण कर लेते हैं

Wed, 11/13/2019 - 02:15

महाराष्ट्र में लंबी सियासी उठापटक के बाद आखिरकार राष्ट्रपति शासन लग गया. हालांकि शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस जब अपना समझौता कर लें उस वक्त ही उन्हें सरकार बनाने का मौका मिल जाएगा. इसलिए राष्ट्रपति शासन लगने के बावजूद भी महाराष्ट्र में सत्ता के लिए नए नए समीकरण बनते नजर आ सकते हैं. महाराष्ट्र के बहाने एक बार फिर से अवसरवाद की राजनीति पर चर्चा शुरु हुई. ऐसा पिछली बार तब हुआ था जब हरियाणा में जेजेपी ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी.

0 comments

आतिश तासीर ने पाकिस्तानी पिता होने के बाद भी ओसीआई स्टेटस कैसे हासिल किया

Fri, 11/08/2019 - 03:40

आतिश तासीर बीते दो दिनों से भारतीय मीडिया में फिर से चर्चा में है। पहली बार मीडिया की सुर्खियों में वो जब आये थे जब उन्होंने टाइम्स मैगज़ीन में प्रधानमंत्री मोदी के बारे में एक लेख लिखा था जिसमे उन्हें भारत को साम्रदायिक रूप से बाँटने वाले लोगों का मुखिया बताया गया था। उसके बाद कुछ मीडिया हाउस ने इसे इस तरह से पेश किया जैसे ये एक व्यक्ति की अपनी राय न हो कर, पश्चिमी देशों की मोदी के बारे में राय हो।

0 comments

अब समय आ गया है जनता सरकार के कान में जोर से चिल्लाकर बता दे की प्रदूषण भी मुद्दा है

Thu, 11/07/2019 - 01:49

देश में इस समय कई तरह के प्रदूषण चरम पर है. मसलन उत्तर भारत इस समय साफ ऑक्सीजन तक नहीं ले पा रहा. दिल्ली-NCR ज्यादा प्रभावित है इसलिए वहां की चर्चा ज्यादा है. इसी दिल्ली में वकीलों और पुलिस के झगड़े से एक प्रदूषण पैदा हुआ है. इस प्रदूषण ने देश की न्याय और कानून व्यवस्था पर ही सवाल उठा दिए हैं, तो वहीं देश के पश्चिमी हिस्से के राज्य महाराष्ट्र में सियासत का प्रदूषण है. वहां नई सरकार नहीं बन पा रही. सत्ताधारी गठबंधन के साझेदार ही एक दूसरे की बखिया उधेड़ रहे हैं हालांकि फिर भी लग रहा है कि आखिर हिंदुत्व के धागे की दुहाई देकर ये दोनों फिर एक बार सत्ता की गाड़ी का सफर साथ करेंगे.

0 comments

जब सुषमा स्वराज ने विदेश जाकर गुर्दा प्रत्यारोपण कराने को मना कर दिया

Tue, 11/05/2019 - 02:46

भारत की पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की नेता सुषमा स्वराज की मृत्यु हुए कुछ महीनें बीते है। ट्विटर पर सुषमा स्वराज काफी एक्टिव थी और आम लोगों की समस्या दूर करना हो या उनके सवालों के जवाब देने हो वो अपने व्यस्त दिनचर्या से समय निकाल कर उसे हल करने का प्रयास जरूर करती थी।

सुषमा स्वराज की मृत्यु के बाद भी लोग उनके बारे में बात करके उन्हें याद करते रहते है। उनके पति स्वराज कौशल, सुषमा स्वराज के जीवन से जुड़ी हुई कई बातें ट्विटर पर लोगों के साथ साझा करते रहते है। हाल ही में स्वराज कौशल ने सुषमा स्वराज की गुर्दे की बीमारी के इलाज सम्बन्धी वाकया ट्विटर पर लोगों के साथ साझा किया।

0 comments

कुलगाम: गैर कश्मीरी मजदूरों की हत्या कश्मीरी बनाम बाहरी माहौल बनाने की कोशिश

Wed, 10/30/2019 - 03:13

कश्मीर में मंगलवार रात आतंकियों ने 5 गैर कश्मीरी मजदूरों की गोली मार कर हत्या कर दी और एक मजदूर को गंभीर रूप से घायल कर दिया। सभी मजदूर पश्चिम बंगाल के रहने वाले थे और रोजी रोटी की तलाश में कश्मीर पहुंचे हुए थे। कश्मीर में दूसरे प्रदेशों से आकर काम करने वाले मजदूरों की संख्या काफी है। इनमे से ज्यादातर बिहार और बंगाल से आते है।

0 comments

बच्चे का सैकड़ो फ़ीट गहरे सकरे गढ्ढे में मरना भी हमारी सामाजिक चेतना को जगाने के लिए काफी नहीं है

Tue, 10/29/2019 - 03:17

600 फ़ीट गहरे बोरवेल में 80 फ़ीट की गहराई में फँस कर मौत का शिकार हुआ 2 साल का सुजीत विल्सन अपनी मौत के बाद पीछे कई सवाल छोड़ गया है। सवाल सरकारी तंत्र की असफलता के साथ साथ हमारी अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति लापरवाही के।

0 comments

हरियाणा: गलत टिकट वितरण और जाटों की खिलाफत ने बीजेपी को बहुमत से दूर कर कर दिया

Fri, 10/25/2019 - 03:38

हरियाणा और महाराष्ट्र चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. बीजेपी और शिवसेना महाराष्ट्र में सरकार बनाने वाले हैं, वहीं हरियाणा में बीजेपी को सरकार बनाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. हरियाणा में बीजेपी ने अबकी बार 75 पार का नारा दिया था, फिर आखिर ऐसा क्या हो गया कि बीजेपी राज्य में महज 40 सीटों पर सिमट गई. आखिर कांग्रेस ने कैसे हरियाणा में 31 सीटों पर बाजी मार ली. हरियाणा चुनाव के नतीजों का सबसे बड़ा संदेश क्या है, इस पर एक नजर-

0 comments

पाकिस्तानी सेना युद्ध के मैदान में मात खाने के बाद सोशल मीडिया पर झूठ फैलाने में व्यस्त है

Mon, 10/21/2019 - 02:07

भारतीय सेना द्वारा की गयी बड़ी कार्यवाही के बाद पाकिस्तान में लीपा पोती का दौर शुरू हो गया है। पाकिस्तानी सेना आजकल सोशल मीडिया को भी एक हथियार बना के अपनी हार और नुकसान को छिपाने की कोशिश करती है। पाकिस्तान ने बालाकोट के बाद से सोशल मीडिया पर कई तरह की रणनीति अपना रखी है।

0 comments

कमलेश तिवारी मर्डर केस में गुजरात और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छापे, संदिध हिरासत में

Sat, 10/19/2019 - 01:15

लखनऊ में दिन दहाड़े हुए हिन्दू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी हत्याकांड में उत्तर प्रदेश पुलिस लगातार छापे मार रही है। गुजरात के सूरत शहर से पुलिस ने कुछ संदिग्धों को हिरासत में लिया है। ये कार्यवाही पुलिस ने कमलेश तिवारी के कॉल डिटेल्स चेक करने और घटना स्थल से सूरत के एक मिष्ठान भंडार के डिब्बे की बरामदगी के बाद की गयी है।

0 comments

सरकार मस्त, यूपी के होमगार्ड और पीएमसी बैंक के खाताधारक पस्त

Wed, 10/16/2019 - 02:02

1. यूपी में 25 हजार होमगार्ड को सरकार ने दीवाली का तोहफा दिया है. इनकी सेवाएं कल से समाप्त कर दी गईं. पुलिस थानों से लेकर ट्रैफिक तक में इनकी भूमिका थी. सरकार का कहना है कि इनकी जगह सिपाहियों की भर्ती की जाएगी. पुराने रिकार्ड के हिसाब से ये भर्ती 2-3 साल से पहले तक तो संभव नहीं दिखती. सरकार ने होमगार्ड के साथ साथ प्रदेश की सुरक्षा भी भगवान भरोसे छोड़ दी है. हालांकि मीडिया में खबर चलने की बाद बढ़ते दबाव के चलते सरकार ने ये फैसला फिलहाल टाल दिया है।

0 comments

बंगाल में आरएसएस सदस्य, गर्भवती पत्नी और सात साल के बेटे की गला काट कर हत्या

Thu, 10/10/2019 - 02:35

बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में बेहद ही नृशंस तरीके से पति, पत्नी और उनके 7 साल के बेटे के गला काट कर हत्या कर दी गयी। पत्नी आठ माह की गर्भवती थी और पेट में पल रहे बच्चे की भी मौत उनके साथ हो गयी।

बेहद ही क्रूर तरीके से अंजाम दिए गए इस हत्या कांड के शिकार प्राइमरी टीचर बंधु प्रकाश पाल (35 ) उनकी पत्नी ब्यूटी मंडल पाल (30) और पुत्र अंगन बंधु पाल (7) हुए। हत्याकांड की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद लोगों में घटना को लेकर काफी आक्रोश है।

0 comments

उत्तर प्रदेश का सनाउल हक़ जो अलकायदा का मौलाना आसिम उमर बन अमेरिका के हाथों मारा गया

Thu, 10/10/2019 - 01:44

अफगानिस्तान ने अलकायदा के दक्षिण एशिया प्रमुख आसिम उमर के मारे जाने की पुष्टि की है. अफगानिस्तान के मुताबिक आसिम उमर को पिछले महीने अमेरिकी एयरफोर्स ने मार गिराया.

आसिम उमर अपने साथियों के साथ अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में था. अमेरिकी सेना के हमले में उसके 6 साथी भी मारे गए. अफगानिस्तान ने उमर को पाकिस्तानी नागरिक बताया है, जबकि उमर भारत का ही मूल निवासी था. उमर यूपी के संभल का रहने वाला था.

0 comments

लोकल ट्रेन से गिरकर होने वाली जनहानि को रोकना और पर्यावरण दोनों ही जरूरी है

Mon, 10/07/2019 - 03:14

मुंबई की आरे कालोनी में पेड़ काटने पर अभी सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट इस मुद्दे पर अगली सुनवाई 21 अक्टूबर को करेगा. मुंबई की इस कालोनी को मुंबई का फेफड़ा जैसे नामों से जाना जाता है और यही वजह है कि यहां पेड़ काटने का विरोध किया जा रहा है. मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की वजह से इस कालोनी में 2700 पेड़ काटे जाने हैं और महाराष्ट्र में बीजेपी की सहयोगी शिवसेना भी पेड़ काटे जाने का विरोध कर रही है.

0 comments

जब शास्त्री जी ने कहा मैं सिर उठा के बात करूँगा और जनरल अयूब सिर झुका के

Wed, 10/02/2019 - 02:57

चाहें रेल दुर्घटना के बाद अपने पद से इस्तीफा देना हो या जय जवान जय किसान का नारा देना, लोगों को अपनी सादगी से अपनी प्रेरणा देने वाले भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की आज जन्म जयंती है. शास्त्री जी का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को हुआ था और 9 जून 1964 को वह भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने।

0 comments

कर्ज और कैंसर से जूझ रहे पंजाब के मालवा क्षेत्र के किसानों के आत्महत्या करने के मामले बढ़े

Tue, 10/01/2019 - 03:12

बीते कुछ दिनों में पंजाब में कर्ज की वजह से जान देने वाले किसानों की संख्या काफी बढ़ी है. कई किसान समूह, राज्य विश्वविद्यालय और राज्य सरकार का खुद का डाटा बताता है कि 97 फीसदी किसान पंजाब के मालवा क्षेत्र में आत्महत्या करते हैं. मालवा में पंजाब के 22 में 14 जिले शामिल हैं. पंजाब यूनिवर्सिटी, पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी और लुधियाना और गुरुनानद देव यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट बताती है कि 1990 के बाद से पंजाब में किसानों की आत्महत्या के मामले बढ़े हैं.

0 comments

Pages