National

लौह पुरुष की सबसे ऊँची प्रतिमा का अनावरण आज, दुनियाभर में हो रही चर्चा

Wed, 10/31/2018 - 00:13

देश के पहले उपप्रधानमंत्री और गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की आज जयंती है.उनके जन्मदिन पर पीएम मोदी गुजरात में स्टेचू ऑफ यूनिटी का उद्घाटन करेंगे.सरदार पटेल की 600 फुट ऊंची ये प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी.सरदार पटेल ने आजादी के बाद देश में करीब 600 रियासतों के एकीकरण में अहम भूमिका अदा की थी.इसलिए उनके जन्मदिन को एकता दिवस के नाम से मनाया जाता है.पीएम मोदी ने इस प्रतिमा के निर्माण की नींव 2013 में गुजरात के पीएम रहते हुए रखी थी.सरदार पटेल की इस प्रतिमा की पूरी दुनिया में चर्चा है और इसकी एक वजह इसका आकार भी है.साथ ही पीएम मोदी जब कुछ भी करते हैं तो उसके सियासी मायने भी निकाले ज

0 comments

सोनिया गाँधी के विदेशी मूल पर पार्टी छोड़ने वाले तारिक़ अनवर की घर वापसी!

Sat, 10/27/2018 - 02:54

सोनिया गाँधी को विदेशी महिला कह कर कांग्रेस छोड़ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी बनाने वाले शरद पवार के साथी और पूर्व लोकसभा सांसद तारिक़ अनवर की आज घर वापसी हो गयी। सोनिया गाँधी के विदेशी मूल की बात उठा कर शरद पवार, तारिक़ अनवर और पीऐ संगमा ने कांग्रेस का दामन छोड़ा था।

आज उन्ही सोनिया गाँधी के पुत्र और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की मौजूदगी में तारिक़ अनवर वापस कांग्रेस में आ गए। राफेल सौदे पर जब कांग्रेस तरह तरह के आरोप प्रधानमंत्री मोदी पर लगा रही है ऐसे समय में शरद पवार ने यह कहते हुए मोदी का बचाव किया की वो ये नहीं मानते की मोदी ने भ्रष्टाचार किया है।

0 comments

सुभाष चंद्र बोस और सरदार पटेल की तरह महान CBI स्पेशल डायरेक्टर !

Tue, 10/23/2018 - 07:50

देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सीबीआई में चल रही कथित वर्चस्व की लड़ाई के बीच स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना का एक वीडियो खासा वायरल हो रहा है.सोशल मीडिया पर चल रही 2 मिनट 20 सेकेंड की इस क्लिप में राकेश अस्थाना को एक कर्मठ पुलिस अफसर के तौर पर दिखाया है.ग्रामीण भारत की एक झलक के साथ शुरू होने वाले इस वीडियो में अस्थाना के सूरत में बतौर पुलिस कमिश्नर कार्यकाल को सराहा गया है.वीडियो में अस्थाना को सरदार पटेल,सुभाष चंद्र बोस और विवेकानंद की तरह अलग पहचान बनाने वालों की तरह बताया गया है.

0 comments

अमृतसर हादसा: प्रशासनिक लापरवाही और हमारी व्यक्तिगत आदतों का नतीजा

Sat, 10/20/2018 - 03:29

अमृतसर में हुए भीषण हादसे के बाद आरोपों का दौर जारी है। घटना से जुड़ा हुआ हर व्यक्ति अपनी जिम्मेद्दारी से बचने के लिए दूसरे पर आरोप मढ़ने की कोशिश कर रहा है। सिद्धू परिवार बड़ी ही चालाकी से रेलवे पर आरोप लगा के बच निकलने की कोशिश में है। नवजोत सिंह सिद्धू ने अपने बयान में कहा की किसी ने भी जानबूझकर ये घटना नहीं की है पर ट्रेन की स्पीड ज्यादा थी और उसने हॉर्न नहीं दिया। उनकी पत्नी का भी कमोबेश यही कहना है। उनकी पत्नी पर हादसे के वक्त मौके से भागने के आरोप लगे अब ये आरोप कितने सही है या गलत ये वही जानती होंगी।

0 comments

क्या राहुल गाँधी सत्ता में आने पर अंबानी, अडानी को जेल में डाल देंगे?

Wed, 10/17/2018 - 03:10

राहुल गांधी इन दिनों राफेल डील को लेकर खासे आक्रामक हैं.वो लगातार राफेल डील में भ्रष्टाचार के मुद्दे को उठा रहे हैं.उनका आरोप है कि डील में रेट बाद में बढ़ाए गए जिसके कारण उद्योगपति अनिल अंबानी फायदा पहुंचा.अबानी नाम और राहुल के हमले नए नहीं हैं अगर मोदी सरकार के 4 साल के दौरान सरकार के निशाने पर कोई और रहा तो दो नाम हैं एक अंबानी और गौतम अडानी.फिलहाल राहुल के रवैये को देखकर लगता है कि अगर आज वो सत्ता में आ जाएं तो तुरंत ही अंबानी-अडानी को जेल में डाल देंगे.केजरीवाल जी के सत्ता में आने से पहले भी ऐसा ही लगता था और जेल भेजना तो नहीं लेकिन चुनाव प्रचार में अंबानी अडानी के खिलाफ सख्त रवैया बीज

0 comments

गोवा में कांग्रेस को फिर झटका! 2 विधायक बीजेपी में शामिल हो सकते है।

Tue, 10/16/2018 - 01:22

गोवा कांग्रेस के विधायक जल्द ही बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.कांग्रेस विधायकों दयानंद सोपते और सुभाष शिरोडकर के कल रात दिल्ली रवाना होने के बाद ये संभावना जताई जा रही है.इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक एक बीजेपी नेता का भी कहना है की दोनों विधायक आज दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर सकते हैं

0 comments

मालदा नई दिल्ली एक्सप्रेस रायबरेली में दुर्घटनाग्रस्त, 7 यात्रियों की मौत, दर्जनों घायल

Wed, 10/10/2018 - 00:22

मालदा से नई दिल्ली जा रही न्यू फरक्का एक्सप्रेस आज सुबह 6 बजकर 5 मिनट पर रायबरेली के पास हरचंदपुर रेलवे स्टेशन पर दुर्घटना ग्रस्त हो गयी। इंजन के अलावा 6 बोगी पटरी से उतरने की सूचना है। घटना में अब तक 7 यात्रियों के मारे जाने और दर्जनों यात्रियों के घायल होने की खबर है।

घटना के तुरंत बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घायलों को तत्काल चिकत्सा सुविधा मुहैया कराने और राहत बचाव कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने का आदेश दिया। इसी बीच लखनऊ और वाराणसी से राष्ट्रीय आपदा बचाव दल की टीम मौके पर पहुंच चुकी है।

0 comments

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत मुफ्त सर्जरी से अब फिर से चल सकेंगे पप्पू

Tue, 10/09/2018 - 02:03

दिल्ली में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लॉन्च होने के बाद योजना के तहत पहला ऑपरेशन किया गया है.यूपी के मुरादाबाद निवासी पप्पू इस ऑपरेशन के बाद अब चलने लगेंगे. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक पप्पू की रीढ़ की हड्डी ऑपरेशन दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में ऑपरेशन किया गया जिसके बाद अब वो ठीक हैं.

0 comments

मायावती राजनीति की एक कुशल खिलाड़ी है, फिर वो चुनाव में अकेले क्यों जाना चाहती है!

Sat, 10/06/2018 - 02:11

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव जैसे जैसे नजदीक आ रहे है वैसे ही राजनैतिक जोड़ तोड़, जुगाड़ और तिकड़मबाजी तेज हो रही है। लगभग पिछले २ सालों से महागठबंधन का ढिढोंरा पीट कर विपक्षी एकता दिखाती पार्टिया अभी तक एक मंच पर आना तो दूर रहा सीटों के बटवारें में उलझी हुई है। मायावती के मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अकेले चुनाव में उतरने की घोषणा के बाद महागठबंधन दूर की कौड़ी ही नजर आता है।

कांग्रेस के नेता मायावती को बीजेपी के लिए काम करने का आरोप लगा रहे है वंही मायावती ने कांग्रेस के नेता दिग्विजय सिंह को आरएसएस का एजेंट करार दे दिया।

0 comments

भारतीय रेलवे तकिये, तौलिये, कम्बल और बेडशीट चोरों से परेशान

Fri, 10/05/2018 - 03:49

भारतीय रेलवे कई बार रेलगाड़ियों की लेट लतीफी या रेल यात्रा के दौरान होनी वाली असुविधाओं के लिए जाना जाता है। पिछले कुछ सालों से रेलवे आधुनिकरण की तरफ बढ़ रहा है हालांकि आधुनिकरण की चाल सुस्त है। फिर भी तेजस जैसे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रेन भारतीय रेल के नये युग को बयां करती है। पर कहते है की ताली एक हाथ से नहीं बजती, सरकारें अपनी तरफ से कोशिश कर रही है और पिछले 10 सालों में रेलवे में काफी सुधार भी हुआ है। सरकारों का अपना काम करने का एक तरीका होता है जो कछुए की चाल से चलता रहता है, पर भारतीय रेल यात्रियों का व्यवहार भी अपनी तरह का दुनिया में अनूठा ही है। यात्रा के दौरान शराब पीना, गुटका ख

0 comments

केंद्र के बाद बीजेपी शासित राज्योंं ने भी घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम

Thu, 10/04/2018 - 11:27

केंद्र सरकार के तेल के दामों में 2.5 रूपये की कटौती के बाद बीजेपी शासित राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती की है.बीजेपी शासित राज्यों ने वैट में 2.5 रूपये की कटौती की है.महाराष्ट्र,छत्तीसगढ़,गुजरात,छत्तीसगढ़,उत्तर प्रदेश,त्रिपुरा,मध्य प्रदेश,हिमाचल प्रदेश,असम की सरकारों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती का एलान किया है.जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल ने 2.5 रुपये की छूट देने का फैसला किया है.इन राज्यों में पेट्रोल-डीजल अब जनता को 5 रूपये सस्ता मिलेगा.आपको बता दें की चुनावी राज्य राजस्थान में वसुंधरा सरकार पहले ही पेट्रोल-डीजल के दाम कम कर चुकी है.

0 comments

दीपक मिश्रा: न्यायपालिका में जिन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई

Mon, 10/01/2018 - 09:19

भारत के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के कार्यकाल का आज आखिरी दिन था.शायद ये कहना गलत नहीं होगा की दीपक मिश्रा सुप्रीम कोर्ट के सबसे चर्चित प्रधान न्यायाधीशों में से रहे.दीपक मिश्रा सुप्रीम कोर्ट के वो पहले प्रधान न्यायाधीश रहे जिनके खिलाफ विपक्ष महाभियोग का प्रस्ताव लेकर आया.जनवरी में 4 जजों ने उनके खिलाफ प्रेस कॉन्फ्रेंस की और गंभीर आरोप लगाए.इन सब विवादों के बीच दीपक मिश्रा ने कई अहम फैसले दिए जो भारत के भविष्य में अहम भूमिका अदा करने वाले हैं.ओडिशा से अपने करियर की शुरूआत करने वाले दीपक मिश्रा का कार्यकाल 13 महीने और 6 दिन का रहा.

0 comments

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान पर बरसीं सुषमा,आतंक की पनाह बताया

Sat, 09/29/2018 - 11:39

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अपने भाषण में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को जमकर खरी खोटी सुनाई.सुषमा ने न केवल पाकिस्तान बल्कि संयुक्त राष्ट्र को भी नसीहत दी.अपने संबोधन में सुषमा ने आतंकवाद के अतिरिक्त जलवायु परिवर्तन को भी दुनिया के लिए बड़ा खतरा बताया.विदेश मंत्री ने अपने भाषण में कहा की 9/11 हमले का मास्टरमाइंड मारा जा चुका है लेकिन 26/11 हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद अभी भी खुला घूम रहा है और भारत को धमकी दे रहा है.सुषमा ने अपने संबोधन में कहा की पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो न केवल आतंकवाद फैलाता है बल्कि अपने किए को नकारने में भी उसे महारत हासिल है.

0 comments

सर्जिकल स्ट्राइक: जमीनी हकीकत और राजनैतिक प्रचार

Sat, 09/29/2018 - 02:27

भारतीय सेना ने आज ही के दिन पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ बड़ी करवाई की थी। सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुस के न सिर्फ आतंकवादियों के लांच पैड को ध्वस्त कर दिया था बल्कि बड़ी संख्या में आतंकवादी और पाकिस्तानी सेना के जवान मारे गए थे। इस ऑपरेशन की सबसे सफल बात ये थी की इसमें किसी भी भारतीय सेना के जवान को कोई नुकसान नहीं पंहुचा था। भारतीय जवान हमले को अंजाम दें कर सकुशल वापस हिंदुस्तानी सीमा में आने में सफल रहे थे।

0 comments

इस्लाम में मस्जिद की अनिवार्यता पर सुप्रीम कोर्ट ने 1994 का फैसला बरकरार रखा

Thu, 09/27/2018 - 01:26

इस्लाम में मस्जिद की प्रार्थना के लिए अनिवार्यता का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में नहीं भेजा जाएगा.सुप्रीम कोर्ट ने आज दिए गए अपने फैसले में इस्लाम मेें मस्जिद की अनिवार्यता पर 1994 के फैसले को कायम रखा है.इस केस के संविधान पीठ के पास न जाने से ये बात साफ हो गई है की अयोध्या में राम मंदिर विवाद के मुद्दे पर सुनवाई अब हो सकेगी.29 अक्टूबर से ये सुनवाई दोबारा हो सकेगी.सुप्रीम कोर्ट की 3 जजों की बेंच ने ये निर्णय 2-1 के बहुुुुमत से दिया है.

0 comments

Pages