National

भारत की बुनयादी सुविधाओं जैसे चिकित्सा, जल आपूर्ति आदि का बजट मुकेश अम्बानी की कुल सम्पति से कम!

Tue, 01/22/2019 - 02:56

भारत में अमीर और गरीब के बीच अंतर संपत्ति के अंतर को हम सभी जानते हैं,खास बात ये है की ये अंतर लगातार बढ़ता जा रहा है.हर साल की स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक से पहले सामाजिक संस्था ऑक्सफैम की रिपोर्ट में 2018 में अमीर और गरीब के बीच के एक बार फिर बढ़ते अंतर के आंकड़े सामने आए हैं.रिपोर्ट के मुताबिक देश के अरबपतियों की संपत्ति में पिछले साल हर दिन 2200 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ.टॉप 1% में शामिल अमीरों की संपत्ति में 39% बढ़ोतरी हुई. जबकि, कम से कम दौलत वाली देश की 50% आबादी की संपत्ति सिर्फ 3% बढ़ी.

0 comments

कश्मीर घाटी में 30 साल बाद हो सकती है सिनेमा की वापसी!

Mon, 01/21/2019 - 01:21

अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले कुछ दिनों में कश्मीर घाटी में एक बार फिर से सिनेमा की वापसी हो सकती है.जी हां कश्मीर के एक बिजनेसमैन विजय धर ने एक बार फिर से घाटी में सिनेमा की वापसी कराने की ठानी है.दरअसल इस्लामिक अलगाववादियों के विरोध के बाद बीते 30 सालों से कश्मीर में सिनेमाघर बंद चल रहे हैं.1989 में अल्लाह टाइगर नाम के आंतकी संगठन ने सिनेमा को गैर इस्लामिक बताते हुए धमकी देना शुरू कर दिया था जिसके बाद वहां सिनेमाघर बंद हो गए.

0 comments

ज़ाकिर नाइक के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा, 16.40 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

Sun, 01/20/2019 - 00:01

विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के खिलाफ एजेंसियों ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। प्रवर्तन निदेशालय ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के तहत जाकिर नाइक की 16.40 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय ने इस बात की जानकारी दी। ईडी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि उसने मुंबई और पुणे में स्थित नाइक के परिवार के सदस्यों के नाम पर रजिस्टर्ड संपत्तियों को जब्त करने के लिए प्रोविजनल ऑर्डर जारी किया है।

0 comments

देश में बीते 10 सालों में 429 बाघों का शिकार, मध्य प्रदेश पहले स्थान पर

Fri, 01/18/2019 - 02:39

देशभर में बीते 10 साल से ज्यादा समय में 429 बाघों का शिकार किया गया है। मध्य प्रदेश में बाघ के शिकार के सबसे ज्यादा मामले हैं, जहां 2008 से 71 बाघों का शिकार किया गया है.पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के तहत आने वाले वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो से मिली जानकारी के मुताबिक, बाघों का सबसे ज्यादा शिकार 2011 में हुआ था जब 80 बाघों का शिकार किया गया था जबकि शिकार की सबसे कम घटनाएं 2015 में हुईं जब बाघ के शिकार के 17 मामले सामने आए।

0 comments

आर्थिक रूप से पिछड़ो को आरक्षण के बाद सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों में सीट बढ़ाने के किया फैसला

Wed, 01/16/2019 - 02:33

सवर्ण आरक्षण लागू होने के बाद सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों में 25 फीसदी सीटें बढ़ाने का फैसला किया है.ये सीटें इसलिए बढ़ाई जा रही हैं ताकि दूसरे वर्गों को दिया जा रहा आरक्षण इससे प्रभावित न हो.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि सामान्य वर्ग में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को 10% आरक्षण दिए जाने का फैसला 2019 के शैक्षणिक सत्र से लागू किया जाएगा मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस फैसले की जानकारी दी.उन्होंने कहा कि देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों में 25% सीटें बढ़ाई जाएंगी.

0 comments

बेरोजगारी के इस दौर में एक राज्य सरकार है जो हर घर में एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी दे रही है।

Tue, 01/15/2019 - 02:25

जब देश में रोजगार के मोर्चे पर हर दिन बुरे दिन आंकड़े सामने आ रहे हैं ऐसे में देश में एक ऐसा राज्य भी है जहां एक दिन में 11,772 लोगों को नौकरी दी गई.जी हां पूर्वोत्तर भारत के चीन की सीमा से सटे राज्य सिक्किम में एक परिवार एक नौकरी योजना के जरिए राज्य सरकार ने ऐसा संभव किया.इस योजना के तहत राज्य के उस प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी,जिस परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है.सिक्किम के सीएम पवन चामलिंग ने शनिवार को इस योजना की शुरूआत की और 32 विधानसभा क्षेत्रों के दो दो लोगों को खुद नौकरी का अस्थायी नियुक्ति पत्र दिया.

0 comments

भारत-चीन सीमा पर 44 'सामरिक रूप से महत्त्वपूर्ण' सड़कों का होगा निर्माण

Mon, 01/14/2019 - 01:28

पड़ोसी ड्रैगन यानि चीन से निपटने के लिए भारत सरकार भी लगातार तैयारी कर रही है. भारत सरकार चीन से लगने वाली सीमा पर (India China Border) पर 44 सड़कों का निर्माण करने जा रही है. इससे भारत की ताकत में और इजाफा होगा. इसके अलावा पाकिस्तान से सटे पंजाब एवं राजस्थान में भी करीब 2100 किलोमीटर की सड़कों का निर्माण होगा.

0 comments

अमेरिकावासी भाईयों बहनों के संबोधन के साथ जैसे ही स्वामी विवेकानंद ने अपने भाषण की शुरूआत की ....

Sat, 01/12/2019 - 02:44

आज विश्व युवा दिवस है और आज स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन है.अपनी छोटी सी जिंदगी से लोगों को जिंदगी जीने के बड़े सबक देने वाले स्वामी विवेकानंद को शिकागो में उनके उस भाषण के लिए याद किया जाता है जिसके जरिए उन्होंने दुनियाभर में भारत की संस्कृति और सभ्यता का परचम लहराया.विवेकानंद जी को सम्मेलन बोलने के लिए शून्य का समय दिया गया था लेकिन एक बार जो उन्होंने उस भाषण की शुरूआत की फिर न वो रूके और न उन्हें सुनने वाले थके.

0 comments

रेस्क्यू की अपनी कोशिशें जारी रखें, चमत्कार भी तो होते हैं: सुप्रीम कोर्ट

Sat, 01/12/2019 - 02:31

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्र और मेघालय सरकार को कहा कि वह पूर्वी जयंतिया हिल्स में खदान में फंसे खनिकों को निकालने के लिए विशेषज्ञों की मदद ले। सुप्रीम कोर्ट ने इस दौरान अवैध खनन को लेकर सरकार को फटकार भी लगाई। कोर्ट ने सरकार से पूछा कि अवैध खदानों को चलाने वाले लोगों और इसकी इजाजत देने वाले अधिकारियों का क्या हुआ? इसपर राज्य सरकार ने कहा कि जहां यह घटना हुई है, उस अवैध खदान को चलाने में शामिल एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

0 comments

लाल बहादुर शास्त्री: जिनके कहने पर आम जनता हफ्ते में एक समय का उपवास करने लगी थी

Fri, 01/11/2019 - 01:08

चाहें रेल दुर्घटना के बाद अपने पद से इस्तीफा देना हो या जय जवान जय किसान का नारा देना.लोगों को अपनी सादगी से अपनी प्रेरणा देने वाले भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की आज पुण्यतिथि है.1966 में 10 जनवरी की रात को ही भारत ने ताशकंद में अपने प्रधानमंत्री को खो दिया था.

0 comments

किस्सा भारतीय राजनीति के पप्पू और चाणक्य का: भाग-2

Thu, 01/10/2019 - 03:19

दोस्तों कल के अंक में हमने बात की पप्पू नाम की एक परिकल्पना की.किस तरह से एक व्यक्ति के लिए एक विशेष संदर्भ में प्रयोग होने से भारतवर्ष के तमाम पप्पुओं की मानहानि हुई है.इसमें हमने ये भी बताया की इस परिकल्पना का जन्म सोशल मीडिया पर हुआ था.अब हम बात करते हैं दूसरी परिकल्पना चाणक्य की.इसके बारे में खास बात ये है की ये परिकल्पना भारतीय मीडिया की देन हैं.

0 comments

दिल्ली में अपराध थमने का नाम नहीं, पिछले साल 6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई

Thu, 01/10/2019 - 03:02

देश की राजधानी में क्राइम रूकना तो दूर बढ़ता ही जा रहा है.देश की राजधानी से क्राइम की राजधानी बनी दिल्ली में बीते साल भी क्राइम 6 फीसदी बढ़ गया. हालांकि पुलिस का दावा है कि गंभीर अपराध में गिरावट आई है. महिलाओं के खिलाफ अपराध में भी कमी दिखाई गई है.

बुधवार को दिल्ली पुलिस के पुलिस कमिश्नर ने दिल्ली में अपराध का लेखाजोखा पेश किया. आंकड़ों के हिसाब से दिल्ली में अपराध साल 2017 की तुलना में 6 फीसदी ज्यादा हुए हैं. साल 2017 में 223077 केस दर्ज हुए तो बीते साल 236476 मामले दर्ज किए गए. हालांकि आंकड़ों को पेश कर दावा किया गया कि जो गंभीर अपराध हैं उनमें कमी आई है.

0 comments

पप्पू नाम मूर्खता का पर्यायवाची बन गया है, सोचिये असली 'पप्पू' पर क्या गुजरती होगी

Wed, 01/09/2019 - 02:03

इन दिनों बात भारत की सियासत की हो रही हो तो पप्पू और चाणक्य से हम कैसे भाग सकते हैं.दोनों ही भारतीय राजनीति में इन दिनों बखूबी जानी जाने वाली परिकल्पनाएं हैं.सवाल ये है की परिकल्पनाएं किसकी बनाई हुईं हैं और क्या दुनिया के सबसे बड़े कथित लोकतंत्र में इनके इस्तेमाल की शुरूआत करने वालों ने जरा भी अपने दिमाग पर जोर डाला था.ये सवाल इसलिए क्योंकि दोनों परिकल्पनाएं दो व्यक्तियों से जुड़ती हैं.दोनों व्यक्तियों से जुड़ने के साथ ही इनका एक व्यापक फैलाव होता है और इसके बाद तमाम लोग प्रभावित होते हैं.चूंकि ये मामला गंभीर है इसलिए हम दो अंकों में अपनी बात पूरी करेंगे.पहले अंक में बात करेंगे 'पप्पू' की.

0 comments

आरक्षण के बहाने बीजेपी ने सामान्य वर्ग को सन्देश देने की कोशिश की है की उनकी हितैषी वही है!

Tue, 01/08/2019 - 01:01

केंद्र की मोदी सरकार ने गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है.केंद्र सरकार को इसके लिए संविधान संशोधन करना होगा.दूसरी तरफ संसद में शीतकालीन सत्र का आज आखिरी दिन है.ऐसे में केंद्र सरकार सिर्फ इसे संसद के पटल पर रख पाएगी.दूसरी तरफ खबरें ऐसी भी आ रही हैं की सरकार बिल को पास कराने के लिए शीतकालीन सत्र का समय बढ़ा भी सकती है.

0 comments

बेरोजगारी: अकेले 2018 में एक करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने गंवाया काम!

Sat, 01/05/2019 - 23:07

लोकसभा चुनाव की दहलीज पर खड़े हमारे देश के लिए एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जो सरकार और जनता दोनों को परेशान करने वाली है.दरअसल अर्थव्यवस्था पर नजर रखने वाली संस्था सेंटर फॉर मोनेटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की रिपोर्ट में सामने आया है की भारत में 2018 में करीब 11 मिलियन यानि 1 करोड़ 10 लाख लोगों को बेरोजगार होना पड़ा है.रिपोर्ट में जो सबसे चिंताजनक बात सामने आई है वो ये है की इन नौकरियों को गंवाने वाले लोगों में अधिकांश महिलाएं,दिहाड़ी मजदूर और छोटे व्यापारी शामिल हैं.इस तरह संगठित क्षेत्र के बजाय असंगठित क्षेत्र के लोगों ने ज्यादा नौकरियां गंवाई हैं..रिपोर्ट के अनुसार बेरोजगारी दर 2018 में 7

0 comments

Pages