फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram पर इन दिनों एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है. ये तस्वीर राजधानी दिल्ली में मौजूद ‘सफदरजंग मकबरा’ की है. इस तस्वीर को फ्रीलान्स फोटोग्राफर और जर्नलिस्ट अभिषेक कुमार ने अपने कैमरे में उतारा है. सफदरजंग मकबरे की जो तस्वीर अभिषेक ने खींची है, वह रात के समय की है. जब सफदरजंग मकबरा रोशनी में किसी सोने की धातू की तरह चमक रहा था.

वायरल तस्वीर में सफदरजंग मकबरे को ही केंद्र बनाया गया है और इसके चारों ओर अंधेरा ही अंधेरा है. ये अंधेरा इस तस्वीर को और ज्यादा खूबसूरत बना देता है. Instagram पर अभिषेक कुमार की इस तस्वीर को काफी सारे पेजेस ने अपनी फीड में जगह दी है. अब तक इस तस्वीर को अलग-अलग अकाउंट्स पर हजारों लाईक्स मिल चुके हैं.

अभिषेक स्ट्रीट और ट्रेवल फोटोग्राफर हैं और दिल्ली में ही रहते हैं. अभिषेक को उनकी एक तस्वीर के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन एल्युमिनाई एसोसिएशन की तरफ से ‘बेस्ट प्रोफेशनल फोटोग्राफी 2019’ का अवार्ड भी मिल चुका है. अभिषेक का फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म Instagram पर ( Active_abhi ) के नाम से अकाउंट है, जहां उनके करीब दस हजार फॉलोअर्स हैं. अभिषेक Instagram पर अक्सर अपने द्वारा खींची गई तस्वीरों को पोस्ट करते रहते हैं.

सफदरजंग की इस वायरल तस्वीर के बारे में अभिषेक बताते हैं, ‘’मैं ऑफिस से समय निकालकर अक्सर अकेले ही फोटोग्राफी करने निकल जाता हूं. मुझे पता चला कि भारत सरकार ने राजधानी दिल्ली की कुछ सांस्कृतिक विरासतों को और खूबसूरत बनाने के लिए लाइटिंग की व्यवस्था की है. इसके बाद मेरे मन में ख्याल आया कि क्यों न इस लाइटिंग की तस्वीरें आम लोगों के बीच लाई जाए, इससे लोगों में हमारी सांस्कृतिक विरासतों को बारे में जानने की जिज्ञासा और बढेगी और वह भी अपनी आंखों से ये खूबसूरती देख पाएंगे.’’

जब अभिषेक से पूछा गया कि एक अच्छे फोटोग्राफर में क्या गुण होने चाहिए तो उन्होंने बताया, ‘’पहले इक्का-दुक्का लोगों के पास ही कैमरे होते थे. तब न मोबाइल फोन्स में कैमरे होते थे और न ही सोशल मीडिया था. लेकिन अब हर कोई फोटोग्राफ है. मोबाइल फोन्स में अब किसी डिजिटल कैमरे से अच्छे कैमरे आने लगे हैं. फोटोग्राफर बनने के लिए किसी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है. अगर आपके अंदर किसी चीज़ को अलग नजरिए से देखने की खूबी है या आप एक तस्वीर के जरिए उसके अंदर छुपी कहानी को बयां कर सकते हैं तो आप फोटोग्राफर हैं.’’

Instagram पर अभिषेक से जुड़ने के लिए आप उन्हें फॉलो कर सकते हैं- Active_abhi