देश भर में गुरुवार तक स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के 2,500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं और बीमारी से कम से कम 77 लोगों की मौत हुई है. बीमारी से सबसे ज्यादा 56 लोगों की मौत राजस्थान (Rajasthan) में हुई हैं. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के 2,572 मामले सामने आएं हैं जिनमें से 1,508 मामले राजस्थान के हैं.

गुजरात इस मामले में दूसरे नंबर पर है जहां 438 मामले आए हैं. वहीं दिल्ली में 387 मामले आए हैं. हालांकि दिल्ली में अभी तक स्वाइन फ्लू से किसी की मौत नहीं हुई है. हरियाणा में गुरुवार तक 272 स्वाइन फ्लू के मामले आए थे. स्वाइन फ्लू से होने वाली मौतों में इजाफे को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में राज्यों के साथ बैठक कर उनसे नमूनों की जांच जल्दी करने और अस्पतालों में बिस्तर रिजर्व करने को कहा था. इस बीच दिल्ली सरकार ने भी स्वाइन फ्लू के मद्देनजर लोगों के लिये परामर्श जारी किया है.

हाल ही में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी स्वाइन फ्लू (Swine Flu) की चपेट में आ गए थे. जिसके बाद उन्हें दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) में भर्ती कराया गया था. स्वाइन फ्लू के कारण उनका पश्चिम बंगाल दौरा भी प्रभावित हुआ था.राजस्थान में स्वाइन फ्लू सबसे ज्यादा फैला है और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया ने हालात पर काबू न पाने के लिए सरकार की आलोचना की है.आपको बता दें की वहां सीएम अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर में भी हालात गंभीर हैं.