विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के नाम की रेस में पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नई का भी नाम आ रहा है।खबरों के मुताबित व्हाइट हाउस इंदिरा नुई के नाम पर विचार कर रहा है। भारत में जन्मीं 63 वर्षीय नूई ने 12 साल तक पेप्सिको का कमान संभालने के बाद पिछले साल अगस्त में पद से इस्तीफा दे दिया था।

विश्व बैंक के नए प्रमुख की तलाश मौजूदा प्रमुख जिम योंग किम के अगले महीने पद छोड़ने के एलान के बाद शुरू हुई है.उन्होंने ख़ुद इसी महीने अपने फ़ैसले का ऐलान किया था. वे एक निजी इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फर्म की बागडोर संभालने वाले हैं. उन्होंने अपने तय कार्यकाल से तीन साल पहले यह पद छोड़ा है.

इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ने किम का उत्तराधिकारी चुनने के लिए तीन सदस्यों की समिति बनाई. इसमें कोषालय मंत्री स्टीवन न्यूचिन, कार्यवाहक चीफ ऑफ स्टाफ मिक मुलवाने और इवांका ट्रंप शामिल हैं. इसी समिति की बैठक के दौरान इवांका ने विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष के लिए इंदिरा नुई का नाम सुझाया. उन्होंने नुई को एक प्रेरक शख़्सियत और इस पद के पूरी तरह योग्य बताया.

ये भी खबर आ रही है कि विश्न बैंक के अध्यक्ष पद के लिए खुद इंवाका का नाम भी चर्चा में था। लेकिन पिछले दिनों व्हाइट हाउस ने इसे खारिज करते हुए कहा कि इवांका नामांकन प्रक्रिया में मदद करेंगी।

चेन्नई में जन्मी 63 वर्षीय इंदिरा नुई देश की सबसे ताकतवर महिलाओं में घिनी जाती हैं। 1994 में पेप्सिको से जुड़ी और 2006 में इसकी कमान संभाली। नुई के आने के बाद से ही पेप्सिकों के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी गई। साल 2007 में उन्हें पद्म भूषण से भी नवाजा गया। नुई लंबे समय तक फोर्ब्स पत्रिका में 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं में शामिल रहीं। साल 2018 अगस्त में नुई ने पेप्सिकों से इस्तीफा दे दिया।