भ्रष्टाचार के नाम पर अपने प्रतिद्वंदियों को किनारे लगा रहे हैं साऊदी क्राउन प्रिंस ?

Nishant Trivedi's picture
Nishant Trivedi Mon, 11/06/2017 - 03:47 Saudi Arab, Mohammad Bin Sultan, Donald Trump

साऊदीअरब के राजनीतिक जगत में हाल ही मे तब बड़ी हलचल मच गई जब वहां के किंग सलमान ने 11 राजकुमारों और 3 मंत्रियों को गिरफ्तार करने का आदेश दिया । किंग ने ये निर्णय अपने बेटे और साऊद अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के कहने पर लिया है । दरअसल साऊदी अरब में एक भ्रष्टाचार निरोधक कमेटी का गठन किया गया था जिसके अध्यक्ष क्राउन प्रिसं हैं।
साऊदी किंग ने सरकारी पदों पर बैठे राज परिवार के कई लोगों को पदमुक्त कर दिया है। इस कारवाई की जद में आने वाले में आने वाले लोगों में सबसे बड़ा नाम अलवालीद बिन तलाल का है । तलाल कोई छोटी शख्सियत नहीं हैं। तलाल अरबपति हैं और दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल हैं।
तलाल माइक्रो ब्लागिंग साइट ट्वीटर , सिटी बैंक, न्यूज कार्प और कई बड़ी कंपनी में बड़े शेयरों के मालिक हैं। इतना ही नहीं तलाल उस सैटेलाइट नेटवर्क के भी मालिक हैं जो जिसके जरिए पूरा अरब जगत टेलीविजन देखता है।
इस पूरे मामले में एक दिलचस्प बात ये भी है कि जिस कमेटी ने इन सभी लोगों की गिरफ्तारी का आदेश दिया है वो कमेटी तलाल की गिरफ्तारी महज कुछ ही देर पहले बनी थी । इस कमेटी के भ्रष्टाचार के शक में लोगों की तलाशी लेने, गिरफ्तार करने, देश के बाहर यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाने और लोगों की संपत्ति को जब्त करने का अधिकार होगा।
अलवाववीद की पैसे की चमक अमेरिका तक पंहुच चुकी थी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उन्होंने न्यूयार्क में एक प्लाजाथ अन्य लोग भी हिस्सेदार हैं। हालांकि कुछ समय पहले उनकी ट्रंप के साथ ट्वीट पर बहस भी हुई थी। इसके अलावा अलवाववीद को अलग अलग विषयों पर खुलकर बोलने के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने बहुत समय पहले ही साऊदी अरब में महिलाओं को गाड़ी चलाने का अधिकार देने की वकालत की थी ।
ऐसा माना जा रहा है कि ये कारवाई सिर्फ भ्रष्टाचार के मामले तक ही सीमित नही है बल्कि इसका संबंध क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की महात्वकाँक्षा से हैं जिसके तहत वो जल्द से जल्द राजगद्दी पर अपना दावा मजबूत करना चाहते हैं। इसी महात्वकांक्षा के लिए ही उन्होंने राजपरिवार के लोगों पर इतनी बड़ी कारवाई की है।
अमेरिकी अखबार न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार किंग सलमान के आदेश पर पूर्व राजा के बेटे और गद्दी के वारिस रहे मोहम्मद बिन नईफ को घर में ही नजरबंद किया जा चुका है।

up
4 users have voted.

Post new comment

Filtered HTML

  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <blockquote> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Allowed pseudo tags: [tweet:id] [image:fid]
  • Lines and paragraphs break automatically.

Plain text

  • No HTML tags allowed.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Lines and paragraphs break automatically.
CAPTCHA
This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.